For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

NASA कल लेगा सुनीता विलियम्स समेत दो अंतरिक्ष यात्रियों को वापसी पर फैसला

11:28 AM Aug 23, 2024 IST
nasa कल लेगा सुनीता विलियम्स समेत दो अंतरिक्ष यात्रियों को वापसी पर फैसला
अंतरिक्ष में सुनीता विलियम्स व अन्य यात्री। फोटो नासा के एक्स अकाउंट से

केप केनवरल (अमेरिका), 23 अगस्त (एपी)

Advertisement

Sunita Williams: अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी ‘नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन' (NASA) इस सप्ताहांत में यह फैसला करेगी कि बोइंग का नया कैप्सूल अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से सुनीता विलियम्स समेत उन दो अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी के लिए सुरक्षित है या नहीं, जो जून से पृथ्वी पर लौटने का इंतजार कर रहे हैं।

नासा प्रशासक बिल नेल्सन और अन्य शीर्ष अधिकारी शनिवार को बैठक करेंगे जिसके बाद इस संबंध में घोषणा होने की संभावना है। अंतरिक्ष यात्रियों सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर ने पांच जून को बोइंग के स्टारलाइनर से अंतरिक्ष में उड़ान भरी थी।

Advertisement

इस परीक्षण उड़ान के दौरान ‘थ्रस्टर' में खराबी आ गई और ‘हीलियम' रिसाव के कारण नासा ने कैप्सूल को स्टेशन पर ही खड़ा रखा और इंजीनियर इस बात पर विचार कर रहे हैं कि आगे क्या किया जाना चाहिए।

‘स्पेसएक्स' अंतरिक्ष यात्रियों को वापस ला सकता है, लेकिन इसके लिए उन्हें अगले फरवरी तक वहां रहना पड़ेगा। उन्हें स्टेशन पर पहुंचने के एक या दो सप्ताह बाद वापस लौटना था।

यदि नासा यह निर्णय लेता है कि ‘स्पेसएक्स' से अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी ही उचित मार्ग है, तो स्टारलाइनर सितंबर में पृथ्वी पर खाली ही लौट आएगा।

इंजीनियर ‘स्टारलाइनर थ्रस्टर' के लिए एक नए कंप्यूटर मॉडल का आकलन कर रहे

नासा ने कहा कि इंजीनियर ‘स्टारलाइनर थ्रस्टर' के लिए एक नए कंप्यूटर मॉडल का आकलन कर रहे हैं। नासा ने कहा कि अंतिम फैसला करते समय हर प्रकार के जोखिम का विश्लेषण किया जाएगा। बोइंग ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि अंतरिक्ष और जमीन पर ‘थ्रस्टर' के व्यापक परीक्षण से पता चला है कि स्टारलाइनर अंतरिक्ष यात्रियों को सुरक्षित वापस लाने में सक्षम है।

‘स्पेसएक्स' 2020 से यह काम कर रहा

यह बोइंग की पहली परीक्षण उड़ान थी जिसमें चालक दल सवार था। ‘स्पेस शटल' के सेवा से हटने के बाद नासा ने अंतरिक्ष यात्रियों की अंतरिक्ष स्टेशन पर आवाजाही का काम बोइंग और स्पेसएक्स को सौंपा है। ‘स्पेसएक्स' 2020 से यह काम कर रहा है।

Advertisement
Tags :
Advertisement