मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

नारनौल से चंडीगढ़ फर्राटेदार सफर अब आधे समय में

12:15 PM Jul 06, 2022 IST

अजय मल्होत्रा/हप्र

Advertisement

भिवानी, 5 जुलाई

नारनौल से चंडीगढ़ की दूरी अब 3 घंटे कम यानी साढ़े 3 घंटे की रह गई है। ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेस-वे तैयार हो चुका है। ट्रायल के लिए वाहनों का आना-जाना भी शुरू हो गया है। अब केवल औपचारिक उद्घाटन का इंतजार है। माना जा रहा है कि इसी माह इस पर विधिवत आवाजाही शुरू हो जाएगी। भारत माला प्रोजेक्ट के तहत बने इस ‘एक्सेस कंट्रोल्ड’ एक्सप्रेस-वे को ग्रीन फील्ड कॉरिडोर का नाम भी दिया गया है। इसकी कुल लंबाई 227 किलोमीटर है। यह दक्षिण हरियाणा को सीधे उत्तर हरियाणा से जोड़ेगा।

Advertisement

क्या कहते हैं सांसद धर्मबीर सिंह

सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा कि यह कॉरिडोर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की कल्पना का परिणाम है। जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे, इसे विधिवत खोल दिया जाएगा।

2020 में शुरू हुआ था निर्माण : इस कॉरिडोर की घोषणा 2018 में की गई थी। 14 जुलाई, 2020 को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इसका शिलान्यास किया था। यह कॉरिडोर न केवल नारनौल को अम्बाला से जोड़ेगा, बल्कि आने वाले समय में इसका इंटरचेंज दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे से भी जुड़ेगा। कुरुक्षेत्र के इस्माइलाबाद कस्बे से जैसे ही नेशनल हाईवे नंबर-152 पर कुछ दूर चलेंगे, तो यह हिसार जाने के बजाय नारनौल की तरफ मुड़ेगा जो कि 152-डी कहलायेगा। यह एक्सप्रेस-वे अम्बाला और जयपुर के बीच यात्रा के समय को भी कम करेगा, क्योंकि यह दिल्ली को छोड़ एक वैकल्पिक मार्ग प्रदान करेगा। एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ 3 ड्राइविंग लेन बनाई गई हैं।

भिवानी से चंडीगढ़ पहुंचेंगे 3 घंटे में : भिवानी से इस कॉरिडोर को महम अथवा खरड़ी मोड़ से पकड़ सकते हैं। अधिकारियों के अनुसार इस एक्सप्रेस-वे पर गतिसीमा 120 किलोमीटर प्रति घंटा रखी जायेगी। ऐसे में खरड़ी मोड़ से इस्माइलाबाद तक का सफर महज एक से सवा घंटे में पूरा हो जायेगा। भिवानी से चंडीगढ़ पहुंचने में ढाई से तीन घंटे लगेंगे, जबकि वर्तमान में यह सफर पांच से अधिक घंटे में पूरा होता है। चंडीगढ़ से नारनौल का सफर साढ़े 3 से 4 घंटे में पूरा हो सकेगा।

सौर ऊर्जा से जगमगायेगा मार्ग : अधिकारियों के अनुसार इस मार्ग की खास बात यह होगी कि इस पर सौर ऊर्जा प्लांट लगाए गए हैं। रात को इस हाईवे का नजारा देखते ही बनेगा। अम्बाला-कोटपुतली कॉरिडोर में पर्यावरण के अनुकूल विशेषताएं होंगी, जिनमें प्रत्येक 500 मीटर पर जल संचयन स्थल शामिल हैं।

टोल दरें तय : इस एक्सप्रेस-वे पर सफर करने के लिए टोल प्लाजा से ही एंट्री-एग्जिट करना पड़ेगा। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा इस हाईवे के लिए टोल दरें अधिसूचित कर दी गई हैं। कुरुक्षेत्र के पबनावा से ये टोल शुरू होंगे और आखिरी टोल महेंद्रगढ़ जिले के जाटगुवाना में खत्म होगा। कार, जीप व छोटे वाहनों के लिए टोल राशि 335 रुपये होगी। लाइट, कमर्शियल वाहनों के लिए 540, बस व ट्रक के लिए 1135, 3 एक्सल वाले कमर्शियल वाहनों के लिए 1235, मल्टीएक्सल अथवा 4 से 6 एक्सल के वाहनों के लिए 1775 और ओवरसाइज अथवा 7 से अधिक एक्सल वाले वाहनों के लिए 2165 रुपये एक तरफ के वसूले जाएंगे। ये दरें पूरे ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेस-वे यानी 227 किलोमीटर तक की हैं। एक्सप्रेस-वे पर वाहन चालकों से उतना ही टोल वसूला जाएगा, जितने किलोमीटर वे इस पर चलेंगे। भिवानी से इस एक्सप्रेस-वे को खरड़ी मोड़ से पकड़ने वाले छोटे वाहन चालकों को इस्माइलाबाद तक 210 और गुवाना तक 125 रुपये चुकाने होंगे।

Advertisement
Tags :
चंडीगढ़नारनौलफर्राटेदार