For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हरियाणा के नरेंद्र ने उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी देनाली पर लहराया तिरंगा

02:20 PM Jun 27, 2024 IST
हरियाणा के नरेंद्र ने उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी देनाली पर लहराया तिरंगा
Advertisement

तरुण जैन, रेवाड़ी, 27 जून

कोसली उपमंडल के गांव नेहरुगढ़ के युवा पर्वतारोही नरेंद्र यादव ने उत्तरी अमेरिका के अलास्का मे स्थित सबसे ऊंची चोटी देनाली को फतह किया है। 6190 मीटर ऊंची चोटी पर पर्वतारोही नरेंद्र ने भारत की तरफ से प्रतिनिधित्व किया है। नरेंद्र ने 23 जून को रात 10:29 पर चोटी पर तिरंगा लहराया।

Advertisement

नरेंद्र इस पर्वत को चढ़ने वाले भारत के पहले युवा बन गए हैं। इससे पहले देनाली पर फतह कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाला युवा 31 साल 1 महीने 25 दिन का था। नरेंद्र ने 29 साल 6 महीने 8 दिन में इस रिकार्ड को तोड़कर अपने नाम कर भारत के पहले युवा पुरुष पर्वतारोही बन गए हैं। इस अभियान में पूरे विश्व से पर्वतारोही शामिल हुए थे।

नरेंद्र ने बताया कि देनाली को घातक पर्वत भी कहा जाता है। यह पर्वत बहुत ही दुर्गम है। अत्यधिक ठंड और तेज हवा से यह पर्वत चढ़ाई ओर ख़तरनाक बना देता है। जोखिमों से भरा होने के कारण बहुत कम पर्वतारोही इस पर्वत को चढ़ने में कामयाब हुए है।

Advertisement

सात महाद्वीपो पर फतेह करने का सपना

आर्मी जवान कृष्णचंद के पुत्र का सपना दुनिया के सभी सात महाद्वीपो पर फतेह कर वर्ल्ड रिकार्ड बुक में छाप छोडने का है। नरेंद्र ने पांच महाद्वीपों की सबसे ऊंची चोटियों को फ़तह कर अनेको विश्व रिकार्ड बनाए हैं। 2012 में पर्वतारोहण के बेसिक, 2013 में एडवांस, 2015 में एमओआई, 2022 में सर्च एंड रेस्क्यू के साथ सभी कोर्स पास किए है। जिसमें माउंट एवरेस्ट को 2016 व 2022 में 6 दिन में बिना अनुकूलन के फ़तह किया।

किलिमंजारो को तीन बार, एलब्रुस को ट्रैवल्स में दो बार, कोजास्को व आस्ट्रेलिया की 10 सबसे ऊंची चोटियों को दो बार फतह किया है। इसके साथ-साथ दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी एकंकागुआ को फतेह किया है। अपनी स्कूली पढ़ाई के दौरान 12 साल की उम्र में ही नरेंद्र ने जम्मू कश्मीर की पहाडिय़ों पर चढ़कर अपने पर्वतारोहण की प्रारंभिक शुरूआत कर दी थी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×