For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

स्पेन के PM के साथ नरेंद्र मोदी का वडोदरा में रोड शो, C-295 विमान निर्माण कॉम्प्लेक्स उद्घाटन किया

11:04 AM Oct 28, 2024 IST
स्पेन के pm के साथ नरेंद्र मोदी का वडोदरा में रोड शो  c 295 विमान निर्माण कॉम्प्लेक्स उद्घाटन किया
वडोदरा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज टाटा संस के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन के साथ वडोदरा, गुजरात में टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स के उद्घाटन के बाद उसका दौरा करते हुए। पीटीआई
Advertisement
वडोदरा (गुजरात), 28 अक्टूबर (भाषा)
Modi Sanchez Road Show: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्पेन के उनके समकक्ष पेड्रो सांचेज ने सोमवार सुबह गुजरात के वडोदरा शहर में एक खुली जीप में सवार होकर एक रोड शो किया और सड़क के किनारे खड़े लोगों का अभिवादन किया।
प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री सांचेज ने शहर में हवाईअड्डे से टाटा विमान परिसर तक 2.5 किलोमीटर लंबे मार्ग पर एकत्र लोगों की ओर हाथ हिलाकर उनका अभिवादन किया। दोनों प्रधानमंत्रियों ने वडोदरा में सी-295 विमानों के निर्माण के लिए ‘टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड' का उद्घाटन किया। टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स' द्वारा सी-295 विमानों के निर्माण के लिए यह कॉम्प्लेक्स बनाया गया है।

Advertisement

समझौते के तहत वडोदरा के इस परिसर में 40 विमानों का निर्माण किया जाएगा।  भारत में इन 40 विमानों के निर्माण की जिम्मेदारी टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स को दी गयी है और यह परिसर भारत में सैन्य विमानों के लिए पहली निजी क्षेत्र की अंतिम असेंबली लाइन है। इसमें विमानों के निर्माण से लेकर उनके पुर्जों को जोड़ना और उनका परीक्षण शामिल होगा।
साथ ही विमानों के रखरखाव की सुविधा भी उपलब्ध करायी जाएगी। टाटा के अलावा रक्षा क्षेत्र की प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयां जैसे भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और भारत डायनेमिक्स के साथ ही निजी सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम इस कार्यक्रम में योगदान देंगे। मोदी ने अक्टूबर 2022 में वडोदरा अंतिम असेंबली लाइन की नींव रखी थी।
Advertisement
Tags :
Advertisement