For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

‘महायुति’ के नाम कल घोषित होंगे : अजित पवार

07:21 AM Mar 27, 2024 IST
‘महायुति’ के नाम कल घोषित होंगे   अजित पवार
Advertisement

पुणे, 26 मार्च (एजेंसी)
महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता अजित पवार ने मंगलवार को कहा कि ‘महायुति’ गठबंधन के शेष उम्मीदवारों के नामों की घोषणा 28 मार्च को की जाएगी। ‘महायुति’ गठबंधन में राकांपा के अलावा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना भी शामिल है। अजित पवार ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए रायगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा सांसद सुनील तटकरे की उम्मीदवारी की भी घोषणा की।
भाजपा ने अब तक महाराष्ट्र की 23 सीट पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। हालांकि, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा ने अभी तक आधिकारिक तौर पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। पुणे में राकांपा के विधायकों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता करने के बाद अजित पवार ने संवाददाताओं से यह बात कही। राकांपा नेता ने यह भी संकेत दिया कि उनकी पत्नी सुनेत्रा पवार को बारामती निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा जाएगा। अजित पवार ने कहा, ‘सीट के बंटवारे पर हमारा 99 फीसदी काम पूरा हो चुका है। महायुति के शेष उम्मीदवारों के नाम संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में घोषित किये जायेंगे, जिसे मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के साथ मैं संबोधित करूंगा।’ तटकरे अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा के प्रदेश अध्यक्ष हैं।

Advertisement

देहरादून में मंगलवार को नामांकन भरने जाते टिहरी गढ़वाल लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी जोत सिंह गनसोला। -प्रेट्र

मोदी ने रेखा पात्रा को ‘शक्ति स्वरूपा’ बताया

नयी दिल्ली (एजेंसी) : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को बशीरहाट लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रत्याशी रेखा पात्रा से बात की जिन्होंने पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में महिलाओं के यौन उत्पीड़न का मुद्दा उठाया था। तृणमूल कांग्रेस के कद्दावर नेता शाहजहां शेख और उनके खास लोगों के कथित अत्याचारों के खिलाफ आवाज उठाने वाली पात्रा को भाजपा ने बशीरहाट लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। संदेशखाली इसी लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है। पात्रा ने इस दौरान संदेशखाली की महिलाओं की पीड़ा सुनाई। पात्रा ने मोदी से कहा कि उन्हें अच्छा लग रहा है कि वह उनके साथ खड़े हैं और कहा, ‘ऐसा लग रहा है, जैसे राम जी हमारे साथ हैं।’ भाजपा प्रत्याशी ने प्रधानमंत्री को बताया कि उन्होंने क्षेत्र की स्थिति के कारण 2011 से मतदान नहीं किया है। इस पर मोदी ने आश्वासन दिया कि निर्वाचन आयोग स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराएगा और यह सुनिश्चित करेगा कि हर कोई मतदान कर सके। प्रधानमंत्री ने उन्हें ‘शक्ति स्वरूपा’ कहकर संबोधित किया। शक्ति एक शब्द है जो दुर्गा और काली जैसी देवियों से जुड़ा है। बशीरहाट, पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से एक है।

भाजपा ने छठी सूची जारी की

नयी दिल्ली : भाजपा ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिए तीन उम्मीदवारों की छठी सूची जारी की। इसमें राजस्थान से दो और मणिपुर से एक उम्मीदवार के नाम की घोषणा की गई है। पार्टी ने राजस्थान के दौसा संसदीय क्षेत्र से कन्हैया लाल मीणा और करौली-धौलपुर लोकसभा सीट से इंदू देवी जाटव को उम्मीदवार बनाया है। भाजपा ने प्रदेश की 25 लोकसभा सीट में से 24 सीट पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। इस तरह भाजपा 543 सदस्यीय लोकसभा चुनाव के लिये अब तक 401 सीट पर अपने उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। मणिपुर के इनर मणिपुर संसदीय क्षेत्र से थौनाओजम बसंत कुमार सिंह को पार्टी ने टिकट दिया है। इनर मणिपुर सीट से भाजपा ने केंद्रीय मंत्री राजकुमार रंजन सिंह का भी टिकट काट दिया है।

Advertisement

किरेन रिजिजू ने भरा नामांकन पत्र

इटानगर : केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने मंगलवार को अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। चुनाव अधिकारियों ने बताया कि रिजिजू ने पश्चिमी सियांग जिले के मुख्यालय आलो में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री के साथ मुख्यमंत्री पेमा खांडू, विधायक केंटो जिनी और न्यामार कारबाक भी मौजूद थे।

वरुण को कांग्रेस में शामिल होने का न्योता

बहरामपुर : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी ने मंगलवार को दावा किया कि गांधी परिवार से संबंध होने के कारण भाजपा ने वरुण गांधी को लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए टिकट नहीं दिया। उन्होंने वरुण गांधी को कांग्रेस में शामिल होने का न्योता भी दिया। चौधरी ने कहा कि उन्हें लगता है कि वरुण को (कांग्रेस में) आना चाहिए, हमें बहुत खुशी होगी। वरुण और कांग्रेस नेता राहुल गांधी चचेरे भाई हैं। पीलीभीत से दो बार के लोकसभा सदस्य वरुण अक्सर केंद्र और उत्तर प्रदेश में अपनी पार्टी की सरकारों के बारे में आलोचनात्मक विचार व्यक्त करते रहे हैं। हालांकि, भाजपा ने उनकी मां मेनका गांधी को सुल्तानपुर से दोबारा उम्मीदवार बनाया है। भाजपा ने 2024 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में पीलीभीत सीट से वरुण गांधी की जगह कांग्रेस के पूर्व सदस्य जितिन प्रसाद को टिकट दिया है।

Advertisement
Advertisement