For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

ताबड़तोड़ रैलियां कर माहौल बनाएंगे नायब

08:41 AM Apr 04, 2024 IST
ताबड़तोड़ रैलियां कर माहौल बनाएंगे नायब
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 3 अप्रैल
हरियाणा की सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा ने लोकसभा की सभी दस सीटों पर प्रचार के लिए व्यापक कार्ययोजना बनाई है। प्रदेश के सभी 90 हलकों में चुनावी रैलियां होंगी। इस दौरान कार्यकर्ताओं की बैठकें भी होंगी। सबसे अधिक फोकस उन संसदीय सीटों पर रहेगा, जहां भाजपा को प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस से टक्कर मिलने की आशंका नज़र आ रही है।
हालांकि, कांग्रेस ने अब तक अपने प्रत्याशी भी तय नहीं किए हैं। इसका फायदा उठाते हुए भाजपा सभी संसदीय सीटों के अधिकांश एरिया को कवर करने का टारगेट लेकर चल रही है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी मुख्य चेहरे के तौर पर प्रदेश में काम कर रहे हैं। इतना ही नहीं, पूर्व मुख्यमंत्री और करनाल से भाजपा प्रत्याशी मनोहर लाल खट्टर भी इन चुनावों को लेकर माइक्रो मैनेजमेंट के तहत काम करने पर जुटे हैं।
मनोहर लाल ने बुधवार को फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के नेताओं, पदाधिकारियों व वर्करों के साथ अहम बैठक की। भाजपा ने 19 मार्च को घरौंडा (करनाल) से ‘विजय संकल्प’ रैली के लिए चुनावों का आगाज किया था। रैली में नायब सैनी, घरौंडा विधायक हरविंद्र सिंह कल्याण, सांसद संजय भाटिया, पानीपत ग्रामीण विधायक महिपाल ढांडा, पानीपत सिटी विधायक प्रमोद कुमार विज, इंद्री विधायक रामकुमार कश्यप के अलावा कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे।
सैनी लगातार विधानसभा क्षेत्रवार चुनावी रैलियां और बैठकों का आयोजन कर रहे हैं। पूर्व मंत्री कृष्ण बेदी रैलियों का एडवांस प्रोग्राम तय कर रहे हैं। वहीं, रोहतक स्थित भाजपा के प्रदेश मुख्यालय के लिए वरिष्ठ नेता अरविंद यादव को इंचार्ज बनाया गया है। वे पार्टी की मैनेजमेंट देख रहे हैं।
19 मार्च की रैली के बाद सीएम नायब सिंह सैनी 24 मार्च को सोहना और 30 मार्च को हिसार संसदीय क्षेत्र के हांसी हलके में रैली कर चुके हैं। यहां से विधायक विनोद भ्याना ने इस रैली का आयोजन किया। इसी दिन शाम को 3 बजे उचाना हलके में रैली हुई। 31 मार्च को बवानीखेड़ा हलके की रैली राज्य मंत्री बिशम्बर वाल्मीकि ने करवाई। इसी दिन शाम को 6 बजे अंबाला संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले यमुनानगर हलके में विधायक घनश्याम दास अरोड़ा की रैली में मुख्यमंत्री नायब सैनी पहुंचे।
पहली अप्रैल को पूर्व विधायक कुलवंत बाजीगर ने गुहला हलके में रैली करवाई। इस रैली में कुरुक्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी नवीन जिंदल तथा शहरी स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा पहुंचे। दो अप्रैल को सीएम नायब सिंह सैनी का करनाल दौरा था। करनाल हलके में होने वाले उपचुनाव में नायब सैनी को भाजपा ने प्रत्याशी बनाया है। वहीं, बुधवार को मुख्यमंत्री की रैली अंबाला संसदीय क्षेत्र के छछरौली में हुई। इस रैली का आयोजन कृषि मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने करवाया। शाम को उन्होंने शाहबाद में कार्यकर्ताओं के सम्मेलन में भाग लिया। सम्मेलन का आयोजन पूर्व मंत्री कृष्ण बेदी द्वारा करवाया गया।
आज अंबाला सिटी में होगी रैली
मुख्यमंत्री बृहस्पतिवार को अंबाला सिटी में आयोजित रैली को संबोधित करेंगे। परिवहन मंत्री असीम गोयल द्वारा इस रैली का आयोजन किया जा रहा है। इसके बाद 5 अप्रैल को सिरसा लोकसभा क्षेत्र के रतिया हलके में यहां से विधायक लक्ष्मण नापा रैली का आयोजन करेंगे। इसी दिन शाम को पटौदी (गुरुग्राम) में धर्मदेव द्वारा करवाई जा रही रैली को नायब सैनी संबोधित करेंगे। 6 अप्रैल को होडल विधायक जगदीश नय्यर द्वारा की जा रही रैली में सीएम पहुंचेंगे।
7 को सिरसा में रात्रि पड़ाव
मुख्यमंत्री 7 अप्रैल को कुरुक्षेत्र के थीम पार्क में ज्योतिबा फुले की जयंती के मौके पर होने वाले प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यातिथि होंगे। इसके बाद वे तीन बजे टोहाना में आयोजित रैली में भाग लेंगे। रैली का आयोजन राज्यसभा सांसद सुभाष बराला द्वारा किया जा रहा है। सिरसा संसदीय क्षेत्र को लेकर पार्टी के पास अच्छी रिपोर्ट नहीं आ रही। इसीलिए सीएम ने 7 की रात सिरसा में ही गुजारने का प्लान बनाया है। वे शाम को सिरसा के सेतिया पैलेस में जिले के अंतर्गत आने वाले पांचों हलकों- सिरसा, कालांवाली, रानियां, डबवाली व ऐलनाबाद के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे। उनके साथ रात्रि डिनर भी होगा।
राजस्थान-यूपी में भी करेंगे प्रचार
सीएम नायब सैनी 8 अप्रैल को मुलाना हलके की साहा अनाज मंडी में आयोजित रैली को संबोधित करेंगे। पूर्व विधायक राजबीर बराड़ा रैली के संयोजक हैं। अंबाला से प्रत्याशी बंतो कटारिया भी इस दौरान मौजूद रहेंगी। 9 अप्रैल को रोहतक के महम हलके में शमशेर खरकड़ा द्वारा करवाई जा रही रैली में मुख्यमंत्री पहुंचेंगे। इसी दिन शाम को हिसार के उकलाना में रैली होगी। इसका आयोजन आशा खेदड़ करवा रही हैं। 9 के बाद मुख्यमंत्री के राजस्थान और यूपी जाने के कार्यक्रम हैं। भाजपा नेतृत्व ने नायब सैनी को स्टार प्रचारक बनाया हुआ है। विगत दिवस यूपी में जनसभा के दौरान नायब पीएम मोदी के साथ मंच पर नजर आए थे।
दिल्ली में लगी कई दिग्गज नेताओं की क्लास
भाजपा से जुड़े सूत्रों का कहना है कि प्रदेश के दो संसदीय क्षेत्रों – हिसार और सिरसा को लेकर पार्टी नेतृत्व ने बड़ा नोटिस लिया है। हिसार से भाजपा ने बिजली मंत्री चौ़ रणजीत सिंह और सिरसा से पूर्व सांसद डॉ़ अशोक तंवर को टिकट दिया है। बताते हैं कि कई स्थानीय नेता पार्टी प्रत्याशियों के लिए काम नहीं कर रहे हैं। अंदरखाने उनका विरोध किए जाने की खबरें दिल्ली तक पहुंची हैं। बताते हैं कि पार्टी हाईकमान ने ऐसे सभी नेताओं की क्लास लगाते हुए उन्हें तुरंत प्रचार में जुटने को कहा है। इतना ही नहीं, ऐसे नेताओं का रिपोर्ट कार्ड भी अब भाजपा बनाएगी। अगर चुनावी नतीजों में ऐसे नेताओं की परफोरमेंस पर सवाल उठते दिख तो आगामी विधानसभा चुनावों में उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×