मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

नायब ने केंद्र से लिया ‘नॉन-स्टॉप’ हरियाणा के विकास का मूल मंत्र

11:51 AM Oct 27, 2024 IST
नयी दिल्ली में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान स्मृति चिन्ह भेंट करते हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी। 

चंडीगढ़, 26 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने शनिवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिष्टाचार मुलाकात की। उन्होंने प्रधानमंत्री के साथ राज्य के विकास के संबंध में विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं व योजनाओं पर चर्चा व विचार-विमर्श किया। सैनी ने बताया कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आने वाले समय में केंद्र व हरियाणा की डबल इंजन सरकार प्रदेश के विकास की गति को तीव्रता से आगे बढ़ाएगी और विकास के मामले में ‘नॉनस्टॉप हरियाणा - बढ़ता हुआ हरियाणा’ होगा। वे प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात के बाद मीडिया कर्मियों को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जेटली भी उपस्थित रहे। इसके बाद मुख्यमंत्री ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात की।
मीडिया से बातचीत में सैनी ने कहा कि गत दिवस हरियाणा विधानसभा में सभी नवनिर्वाचित विधायकों ने शपथ ली और आज प्रधानमंत्री के साथ उनकी मुलाकात हुई। मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री के साथ कई अहम विषयों पर चर्चा हुई है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हरियाणा में विकास की गति में तीव्रता लाएं ताकि लोगों के जीवन को सरल व सुगम बनाया जा सके। इसी कड़ी में गत दिनों उनकी नई दिल्ली में केंद्रीय आवासन एवं शहरी मामले मंत्री मनोहर लाल और केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के साथ भी बैठकें हुई हैं। इसमें कई परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हम हरियाणा को विकास की दृष्टि से नई ऊंचाइयों पर ले जाने का काम करेंगे। इन परियोजनाओं के तहत गुरुग्राम में मेट्रो रेल व रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) का विस्तारीकरण होगा तो वहीं सराय कालेखां से पानीपत तक जाने वाली आरआरटीएस परियोजना को करनाल तक बढ़ाने का भी काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। इन परियोजनाओं के क्रियान्वयन से लोगों को यातायात जाम से निजात मिलेगी और उनका सफर सुगम व सरल होगा।
हरियाणा विधानसभा में महिलाओं की इस बार बेहतर संख्या होने के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान की शुरुआत पानीपत से की थी। पिछले 10 साल में मोदी सरकार ने महिलाओं को सशक्त करने का काम किया है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने नारी शक्ति वंदन विधेयक पारित करके महिलाओं को सशक्त व मजबूत करने का काम किया है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने महिलाओं के स्वयं सहायता समूह को सशक्त करने के साथ-साथ ड्रोन दीदी जैसी योजनाओं को क्रियान्वित किया है ताकि महिलाओं की कुशलता में निपुणता आ सके। ड्रोन दीदी जैसी योजनाओं को डबल इंजन की सरकार लगातार लागू कर रही है।

Advertisement

प्रत्येक विधायक को 20 हजार सदस्य जोड़ने का लक्ष्य

हरियाणा में राज्यसभा सीट के उम्मीदवार के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बारे में पार्टी का केंद्रीय संसदीय बोर्ड निर्णय लेता है। भाजपा के सदस्यता अभियान को लेकर उन्होंने कहा कि पार्टी द्वारा सदस्यता अभियान की शुरुआत की है। पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हरियाणा को लक्ष्य दिया है। इसके तहत विधायक को 20 हजार और सांसद को 30 हजार सदस्य जोड़ने का टारगेट दिया है। सैनी ने कहा कि भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता व प्रत्याशी इस सदस्यता अभियान को आगे बढ़ा रहा है।

धान का एक-एक दाना खरीदेंगे

धान के उठान व खरीद के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके द्वारा अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि 17 प्रतिशत तक नमी वाले धान के एक-एक दाने की खरीद होनी चाहिए और इस संबंध में यदि किसी की शिकायत मिलती है तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि हर वर्ष गीता की धरती धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन किया जाता है। इसमें लाखों की संख्या में देश-प्रदेश के लोग शामिल होने के लिए आते हैं।

Advertisement

‘कांग्रेस में विपक्ष की भूमिका चिंताजनक’

कांग्रेस द्वारा विपक्ष का नेता न चुने जाने को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कांग्रेस का अंदरूनी मामला है और कांग्रेस में द्वंद चल रहा है। कांग्रेस में विपक्ष की भूमिका भी चिंताजनक है क्योंकि कांग्रेस व इंडी गठबंधन के लोग झूठ फैलाने का काम करते हैं। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने आयुष्मान कार्ड जैसी योजना सभी के लिए लागू की है परंतु कांग्रेस व इंडी गठबंधन के लोग इसमें भी कमी निकालते हैं जबकि इस योजना का लाभ बिना भेदभाव के सभी वर्गों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश से कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो चुका है।

Advertisement