मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

मोदी से मिले नायब, अग्निपथ योजना में बदलाव पर दी रिपोर्ट

09:06 AM Jul 20, 2024 IST
नयी दिल्ली में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करते हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी।
Advertisement

चंडीगढ़, 19 जुलाई (ट्रिन्यू)
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने शुक्रवार शाम को नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करके प्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर जहां रिपोर्ट दी वहीं लोकसभा चुनाव के बाद सरकार की ओर से लिए गए फैसलों के बारे में प्रधानमंत्री को बताया।
प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इस मुलाकात को अहम माना जा रहा है। मुख्यमंत्री ने अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों को हरियाणा सरकार की नौकरियों में दिए जाने वाले 10 प्रतिशत होरिजेंटल आरक्षण के निर्णय से पीएम को अवगत कराया, जिसे उन्होंने सराहा है। सैनी ने कहा कि हरियाणा सरकार अग्निवीरों के हित में बेहतर तरीके से काम करेगी।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 18 दिनों के अंतराल में दो बार हरियाणा का दौरा कर चुके हैं। भाजपा प्रभारी से लेकर चुनाव सह प्रभारी तक पूरी टीम चुनाव की तैयारियों में जुटी है। मोहन लाल बड़ौली के रूप में भाजपा को राज्य का नया प्रदेश अध्यक्ष भी मिल चुका है। ऐसे में नायब सैनी अपने पूरे रोडमैप के साथ पीएम मोदी से मिलने पहुंचे। नायब सैनी ने प्रधानमंत्री को विधानसभा चुनाव की तैयारियों के साथ ही भविष्य में सरकार द्वारा लिए जाने वाले कुछ अहम फैसलों की जानकारी दी।
मुख्यमंत्री की प्रधानमंत्री से प्रदेश के राजनीतिक मुद्दों और गठबंधन पर भी चर्चा हुई है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से हरियाणा आने का अनुरोध किया है, जिस पर उन्होंने भाजपा संगठन को लोकसभा स्तरीय, जिला स्तरीय और विधानसभा स्तरीय कार्यक्रम तैयार करने को कहा है। नायब सैनी ने प्रधानमंत्री को सिख, ओबीसी, किसान और पिछड़ा वर्ग के लिए संचालित योजनाओं से भी अवगत कराया है।
प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि बातचीत काफी अच्छी हुई है और प्रधानमंत्री का हर विषय पर मार्गदर्शन प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि मुख्य विषय विधानसभा चुनाव की तैयारियों से जुड़ा था। राज्य में जो विकास कार्य चल रहे हैं, उनके बारे में पीएम को जानकारी दी है तथा आगे क्या कुछ करना है, उसके बारे में अवगत कराया है। प्रधानमंत्री ने जिला व विधानसभा सीट अनुसार राजनीतिक माहौल व परिदृश्य पर बातचीत की है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में हरियाणा में पूर्ण बहुमत के साथ भाजपा तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है।
कांग्रेस नेता पर ईडी की कार्रवाई से जुड़े सवाल पर नायब सैनी ने कहा कि ईडी एक स्वतंत्र एजेंसी है, जहां उन्हें ठीक लगता है, वह कार्रवाई करते हैं। आम आदमी पार्टी द्वारा अकेले चुनाव लड़ने पर नायब सैनी ने कहा कि कांग्रेस और आप झूठ का सहारा लेकर साथ हुए थे। उनके अलग-अलग एजेंडे हैं।

मुख्यमंत्री से मिले सिख समाज के प्रतिनिधि

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने न केवल सिख गुरुओं की, बल्कि समाज के अन्य महापुरुषों की जयंतियां सरकारी तौर पर मनाने के लिए संत महापुरुष सम्मान एवं विचार प्रचार-प्रसार योजना आरंभ की है। इस प्रकार की योजना चलाने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। मुख्यमंत्री चंडीगढ़ में अपने निवास संत कबीर कुटीर पर आए सिख समाज के लोगों को संबोधित कर रहे थे। सैनी ने कहा कि हम अपने गुरु साहिबान की शिक्षाओं को नई पीढ़ियों तक पहुंचाने के लिए कृत संकल्प हैं। उनकी स्मृतियों को सहेजने के लिए जितना काम किया जाए, कम है। हमारे गुरु साहिबान ने सद्भाव, सहनशीलता, भाईचारे और आपसी प्रेम का जो रास्ता दिखलाया है, हम उसे अपने जीवन में उतारें। यही मानव कल्याण का मूल मंत्र है और गुरुओं के प्रति यही हमारी सच्ची श्रद्धा है।

Advertisement

ट्रांसफार्मर के चोरी/खराब होने की स्थिति में किसानों से अब नहीं लिया जाएगा शुल्क

हरियाणा सरकार ने किसानों के हित में एक और बड़ा निर्णय लेते हुए ट्रांसफार्मर के चोरी/खराब होने की स्थिति में उनसे शुल्क न लेने का निर्णय लिया है। यह दिशा-निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू होंगे। हरियाणा विद्युत नियामक आयोग (एचईआरसी) के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार 15 जनवरी, 2024 को अधिसूचित एचईआरसी विद्युत आपूर्ति संहिता विनियमन, 2014 में संशोधन किया गया है। संशोधन के अनुसार, अब उपभोक्ताओं से ट्रांसफार्मर के चोरी या प्राकृतिक आपदाओं से खराब होने की स्थिति में बदलने या मरम्मत करवाने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। जबकि पहले उपभोक्ताओं द्वारा ट्रांसफार्मर के वारंटी में खराब/चोरी होने पर उसकी कीमत का 20 प्रतिशत तथा वारंटी खत्म होने पर बदलने की स्थिति में ट्रांसफार्मर की कीमत का 10 प्रतिशत शुल्क जमा करवाया जाता था। ट्रांसफार्मर बदलने या मरम्मत करने की एवज में किसानों पर अनावश्यक वित्तीय बोझ पड़ता था, इसे देखते हुए ही सरकार ने किसानों को राहत पहुंचाने के लिए मौजूदा प्रावधानों को संशोधित किया है, ताकि किसानों पर अतिरिक्त लागत का बोझ न पड़े। इस कदम से प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत मिलेगी।

कर्ज में डूबे किसान को सीएम ने दी आर्थिक सहायता

हरियाणा में गरीब व जरूरतमंदों की मदद के लिए सदैव तत्पर रहने वाले मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने एक बार फिर अपने सरल स्वभाव का परिचय देते हुए कर्ज में डूबे एक गरीब किसान को तत्काल मदद पहुंचाई है। मुख्यमंत्री की ओर से उनकी पत्नी सुमन सैनी ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री के स्वैच्छिक कोष से किसान पुत्री सुश्री स्वाति को आर्थिक सहायता के रूप में 1 लाख रुपये का चैक भेंट किया। उल्लेखनीय है कि जिला अंबाला के गांव खानपुर राजपुतान के रहने वाले किसान कृष्ण कुमार की भारी बारिश के कारण फसल खराब हो गई थी, जिससे उनकी आय का एकमात्र साधन खेती खराब होने से आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा था। कृष्ण कुमार ने खेती के लिए ऋण लिया हुआ था और फसल खराब होने से उन पर कर्ज का बोझ और बढ़ गया। इस बोझ के कारण उन्हें अपने परिवार का पालन-पोषण करने में भी कठिनाई आ रही थी, इसलिए उनके परिवार ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के समक्ष मदद की गुहार लगाई थी। मुख्यमंत्री ने किसान की मदद करने का आश्वासन दिया था और आज मुख्यमंत्री आवास संत कबीर कुटीर पर पहुंची किसान कृष्ण कुमार की पुत्री सुश्री स्वाति ने 1 लाख रुपये का चैक प्राप्त किया। स्वाति ने इस मदद के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

Advertisement
Advertisement