For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पते पर गैरहाजिर मिली विनेश फोगाट को नाडा ने भेजा नोटिस

07:08 AM Jul 14, 2023 IST
पते पर गैरहाजिर मिली विनेश फोगाट को नाडा ने भेजा नोटिस
Advertisement

सोनीपत, 13 जुलाई (हप्र)
विश्व चैंपियनशिप में पदक विजेता विनेश फोगाट एक बार फिर से सुर्खियों में हैं। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने उन्हें नोटिस जारी किया है। उनके दिये पते पर एजेंसी के अधिकारी के विजिट के दौरान गैर हाजिर रहने पर उन्हें नोटिस दिया गया है। 14 दिनों में उन्हें जवाब
देना होगा।
नाडा के नियमानुसार डोपिंग नियंत्रण अधिकारी ने 27 जून को उनके प्रताप कॉलोनी खरखौदा, सोनीपत स्थित विनेश फोगाट के आवास का दौरा किया था। मगर विनेश के गैरहाजिर होने के कारण मुलाकात नहीं हो पाई। अधिकारी की माने तो उनके द्वारा किए गए फोन कॉल पर भी संपर्क नहीं हो पाया। अधिकारी करीब पौने घंटे तक उनका इंतजार करते रहे मगर संपर्क करने में नाकाम रहे। अंत में अधिकारी ने उनके पति पहलवान सोमवीर राठी से संपर्क करने का प्रयास किया लेकिन उधर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। नियम के उल्लघंन करने पर विजिट अधिकारी अंकुश गुप्ता की रिपोर्ट पर नाडा ने जवाब मांगा है।
आरटीपी के नियम : 
विनेश फोगाट पंजीकृत परीक्षण पूल (आरटीपी) का हिस्सा हैं। इसके तहत हर एथलीट को प्रत्येक तीन महीने में डोपिंग रोधी प्रशासन और प्रबंधन प्रणाली (एडीएएमएस) में अपनी आवासीय जानकारी अपडेट करनी होती है। इसमें पत्ता, ईमेल, फोन नंबर, यात्रा कार्यक्रम, प्रशिक्षण केंद्र और कार्यक्रम जैसे विवरण देना भी शामिल है। एक साल के भीतर इन आवश्यकताओं का अनुपालन करने में विफलता को डोपिंग रोधी नियम का उल्लंघन माना जाता है। चूंकि विनेश द्वारा एक साल के भीतर अनुपालन न करने का यह पहला मामला है। इसलिए इसे डोपिंग रोधी नियम का उल्लघंन नहीं माना जा सकता। कारण एक साल के दौरान तीन ठिकाने की विफलता को डोपिंग रोधी नियम का उल्लंघन माना जाता है। डोपिंग नियंत्रण अधिकारी ने सोनीपत में विनेश फोगाट के आवास पर विजिट करने, उनको फोन पर संपर्क करने का प्रयास करने, पौना घंटा उनका इंतजार करने संबंधी ब्योरा देेते हुए रिपोर्ट बनाकर नाडा को दी थी।
हंगरी में पेश करेंगी चुनौती

विनेश फोगाट आजकल हंगरी के बुडापेस्ट में हैं। बृहस्पतिवार शाम को शुरू होने वाली रैंकिंग सीरिज-2023 में भारत की चुनौती पेश करेंगी। यह प्रतियोगिता 16 जुलाई तक चलेगी। एक अरसे बात मैट पर उतर रही विनेश पर सबकी निगाहें हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×