मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

एमएसपी पर होगी सरसों, सूरजमुखी, चना व मूंग की खरीद

10:37 AM Feb 13, 2024 IST
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 12 फरवरी
हरियाणा सरकार रबी सीजन में सरसों, चना, सूरजमुखी और समर मूंग की खरीद निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर करेगी। मार्च माह से 5 जिलों में उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से सूरजमुखी तेल की सप्लाई भी शुरू की जाएगी। मुख्य सचिव संजीव कौशल ने सोमवार को यहां रबी सीजन के दौरान की जाने वाली खरीद प्रक्रिया बारे हुई बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा मार्च के अंतिम सप्ताह में 5650 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से सरसों की खरीद शुरू की जाएगी। 5440 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से किसानों का चना खरीदा जाएगा। 15 मई से 8558 रुपए प्रति क्विंटल की दर से समर मूंग की खरीद की जाएगी।
पहली से 30 जून तक 6760 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से सूरजमुखी की खरीद की जाएगी।
बैठक में बताया कि इस सीजन में 50 हजार 800 मीट्रिक टन सूरजमुखी, 14 लाख 14 हजार 710 मीट्रिक टन सरसों, 26 हजार 320 मीट्रिक टन चना तथा 33 हजार 600 मीट्रिक टन समर मूंग की पैदावार होने की संभावना है। उन्होंने हरियाणा राज्य वेयर हाउसिंग कारपोरेशन, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग तथा हैफेड द्वारा मंडियों में सरसों, समर मूंग, चना तथा सूरजमुखी की खरीद शुरू करने के लिए तैयारियां करने के लिए निर्देश दिए।
उन्होंने खरीद प्रक्रिया के दौरान किसानों की सुविधा के लिए अधिकारियों को सभी आवश्यक प्रबंध करने के तथा खरीदी गई उपज का तीन दिन के अंदर भुगतान करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि पर्याप्त बारदाने के साथ-साथ मंडियों से अनाज का समय पर उठान भी सुनिश्चित किया जाए। बैठक में कृषि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल, सहकारिता विभाग के एसीएस वी़ राजा शेखर वुंडरू, हैफेड के एमडी जे़ गणेशन तथा खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के निदेशक मुकुल कुमार सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement