For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बेहद आत्मीय और संवेदनशील इंसान भी थे मुंशी प्रेमचंद

06:46 AM Oct 08, 2023 IST
बेहद आत्मीय और संवेदनशील इंसान भी थे मुंशी प्रेमचंद
चित्रांकन : संदीप जोशी
Advertisement

अरुण नैथानी
यह टकसाली सत्य है कि जीवन के किसी क्षेत्र में कोई व्यक्ति यदि शिखर की सफलता हासिल करता है तो निश्चित ही उसमें कुछ ऐसे गुण भी होते हैं जो उसके व्यक्तित्व को विशिष्टता प्रदान करते हैं। इसमें भी सबसे महत्वपूर्ण यह होता है कि वह एक व्यक्ति के रूप में जीवन-व्यवहार में कितना ईमानदार, संवेदनशील और मानवीय दृष्टिकोण रखता है। आज सृजन और सृजनकारों के प्रति पाठकों-प्रशंसकों में जो एक तरह से मोहभंग हम देखते हैं, उसके मूल में व्यक्ति के सृजन के आदर्शों व निजी जीवन के व्यवहार में साम्य का न होना भी है। रचनाकार लिखता तो सत्यम‍्-शिवम‍्-सुंदरम‍् है लेकिन निजी जीवन में वह उन आदर्शों-मूल्यों को जीता नजर नहीं आता। एक इंसान के रूप में उसके जीवन में विरोधाभास-सा नजर आता है। निस्संदेह, उपन्यास सम्राट व कालजयी कहानियों के रचयिता मुंशी प्रेमचंद की रचनाएं इस घोर भौतिकतावादी युग में भी यदि पाठक के मन को छूती हैं तो उसके मूल में उनका संवेदनशील व ईमानदार जीवन व सृजन भी है।
विभाजन के बाद भारत आए मुंशी प्रेमचंद के एक मित्र व प्रसिद्ध उर्दू उपन्यासकार केदारनाथ भटनागर खुर्शीद से अनायास ही हुई मुलाकात में जाना कि क्यों प्रेमचंद इतने महान रचनाकार बने। एक व्यक्ति के रूप में उनकी सदाशयता भावविभोर करती है। जब मेरी मुलाकात केदारनाथ भटनागर जी से हुई तो उनकी उम्र 92 साल के करीब थी। तब श्रवणशक्ति जवाब दे चुकी थी। वे उन दिनों बी.एस.एम. डिग्री कॉलेज, रुड़की में अर्थशास्त्र विभाग में कार्यरत पुत्र प्रोफेसर रमेश चन्द्र भटनागर जी के पास आए हुए थे। अविभाजित भारत में विपुल साहित्य रचने के बावजूद केदारनाथ भटनागर स्वतंत्र भारत में लगभग गुमनामी का जीवन जी रहे थे। एक समय था जब लोग उनके प्रकाशित होने वाले उपन्यासों का इंतजार करते थे। उनके जासूसी उपन्यास तमाम समाचार पत्रों में धारावाहिक के रूप में छपते थे। पाठक उपन्यास की अगली कड़ी का इंतजार करते थे। रचनाओं के कई-कई संस्करण प्रकाशित होते थे। खास बात ये कि वे न केवल अपने दौर के एक जाने-माने लेखक थे बल्कि साथ ही उपन्यास सम्राट प्रेमचन्द के आत्मीय मित्र भी थे।
लाहौर की चूनियां तहसील में 12 दिसंबर, 1898 में जन्मे स्व. केदरानाथ भटनागर के सिर से अल्पायु में पिता का साया उठ गया था। वर्ष 1914 में पिता के अवसान के बाद वे सपरिवार लाहौर चले आए। उनकी शिक्षा पंजाब में ही हुई। जीवन की कड़वी सच्चाई और जीवन के संघर्ष ने उन्हें कालांतर संवेदनशील रचनाकार बना दिया। वैसे तो वे छात्र जीवन से निरंतर लिखते रहे। खुर्शीद जी केवल उर्दू में लिखा करते थे। पहले कविता में रुचि रही। लेखन का श्रीगणेश भी कविता से हुआ। उनकी कविताएं वर्ष 1916 से छपने लगी थी। पहली पुस्तक एक सामाजिक उपन्यास था। यह पुस्तक ‘फूलों की सैर’ के नाम से वर्ष 1918 में छपी। इसे पाठकों का सकारात्मक प्रतिसाद मिला। कालांतर इस पुस्तक का अनुवाद हिंदी में ‘फूल रानी’ नाम से छपा। इसके बाद केदारनाथ भटनागर ने जासूसी उपन्यास लिखने शुरू किये। उन्होंने दर्जनों जासूसी उपन्यास लिखे। ये उपन्यास बाजार में हाथों-हाथ बिके। कालांतर उन्होंने बाल पाठकों के लिये दस पुस्तकें भी लिखी, जो खूब पसंद की गई। उनकी चालीस से ज्यादा पुस्तकें छपी, जो एक लाख के करीब बिकी।
बंटवारे के हालात का उनके लेखन पर खासा प्रतिकूल असर पड़ा। शरीर को कई तरह के रोगों ने घेरना शुरू किया। कालांतर लिखना-पढ़ना कम हो गया। फिर वे आध्यात्मिक उन्नति के लिये समर्पित हो गये। उच्च सरकारी पद से सेवानिवृत्त भटनागर जी ने कई दशकों के बाद एक धार्मिक पुस्तक लिखी। ‘मन की माया’ शीर्षक से यह पुस्तक वर्ष 1971 में प्रकाशित हुई जिसमें अपने जीवन में भोगे आध्यात्मिक यथार्थ पर लेखन किया गया था।
सरकारी सेवा में होने के कारण उन्होंने उपनाम खुर्शीद व केदारनाथ खुर्शीद के नाम से लेखन किया। हालांकि,पारिवारिक दायित्वों के चलते उनकी सृजन यात्रा को स्वाभाविक गति न मिल सकी। फिर पारिवारिक दायित्वों के निर्वहन के लिये सरकारी नौकरी ज्वाइन करनी पड़ी। सरकारी नौकरी के कायदे-कानूनों के चलते वे छद्म नाम से लिखते थे। उनकी रचनाएं केदार नाथ खुर्शीद के नाम से पाठकों तक पहुंचती थी। दरअसल, केदारनाथ जी जासूसी नॉवल भी खूब लिखा करते थे। उस दौर में उनकी किताबों के कई संस्करणों की हजारों प्रतियां बिकी थीं। इतना ही नहीं, उस दौर में लाहौर व देश के अन्य शहरों से प्रकाशित दर्जनों अखबारों में उनके उपन्यास धारावाहिक रूप में छपते थे।
मुंशी प्रेमचन्द से पहले परिचय के बारे में केदार नाथ भटनागर ने बताया था कि सन‍् 1916 में इनका एक उपन्यास प्रकाशित हुआ ‘फूलों की सैर’, जिसे प्रेमचंद जी ने पढ़ा और इनकी पीठ थपथपायी। इस तरह केदारनाथ जी की प्रेमचंद से संबंधों की शुरुआत हुई। फिर प्रेमचंद जी से पत्र व्यवहार शुरू हुआ। प्रेमचन्द जी के व्यक्तित्व के बारे में केदारनाथ भटनागर ने बताया था कि तेजस्वी दमदमाती मुखाकृति, भरी-पूरी कद-काठी, प्रशस्त ललाट, नीली आंखें, घनी मूंछ, धोती-कुर्ता पहने प्रभामंडित छवि थी प्रेमचन्द जी की।
प्रेमचंद से अंतरंगता और उनके सहज व मानवीय सरोकारों की एक घटना का भटनागर जी ने विस्तार से जिक्र किया। यह वर्ष 1930 का साल था, तब केदारनाथ भटनागर जी का स्थानांतरण पूना हो गया था। वे दुविधा में थे कि नये शहर में कहां और किसके पास रुका जाए। उन्हें पता था कि प्रेमचन्द जी उन दिनों बम्बई में रह रहे थे। भटनागर जी ने बम्बई आने के लिए एक पत्र अपने रिश्तेदार को लिखा। वहीं उन्होंने दूसरा पत्र मुंशी प्रेमचन्द जी को भी लिखा। रिश्तेदार का कोई जवाब नहीं आया। लेकिन प्रेमचन्द जी का जवाब आ गया, जिनसे उनका दूर-दूर तक पारिवारिक रिश्ता न था, महज लेखक के नाते पत्र व्यवहार ही था। भटनागर जी जब बम्बई पहुंचे तो स्तब्ध रह गये। रेलवे स्टेशन पर मुंशी प्रेमचन्द लेने को आये थे।
स्टेशन पर मुंशी प्रेमचंद को देख केदारनाथ जी भाव-विभोर हो गए। उन्होंने उस दिन बंबई के दादर स्टेशन पर मुंशी जी से कहा ‘आपने यहां आने का क्यों कष्ट किया?’ वे बोले : ‘क्या हुआ भाई, मैं तो इसी रोड पर रहता हूं, बस आ गया। और तुम हो भी तो इस शहर में नये ही।’ घर पहुंचने पर भटनागर जी ने देखा उनके घर के बाहर ‘धनपतराय’ नाम की तख्ती लगी हुई थी। ‘बंबई प्रवास के दौरान तब केदारनाथ जी को मुंशी प्रेमचंद जी के साथ तीन दिन तक रहने का सौभाग्य मिला। इस दौरान साहित्य एवं राष्ट्रीय आंदोलन से जुड़े विषयों पर खूब चर्चा भी हुई। एक खास बात यह थी कि मुंशी प्रेमचंद जी प्रातःकाल नियमित रूप से घूमने जाया करते थे।
स्व. भटनागर की धर्मपत्नी श्रीमती जानकी देवी भटनागर ने बताया था कि मुंशी जी की तरह ही उनकी सहभागिनी भी उतनी ही विशाल हृदय व मिलनसार थीं। उन्होंने आगे बताया था, ‘जब मैं उनके घर पहुंची तो सारे मुहल्ले की औरतों से बोलीं कि मेरी बहू आयी है।’ वे तब श्रीमती भटनागर पर आत्मीयतावश अधिकार जताते हुए बोली थीं, ‘यहां क्यों बैठी हो कुछ रसोई में बनाओ।’ उन्हें हलुआ खाना विशेष रूप से पसन्द था। तब उन्होंने सारे घर की जिम्मेदारी मुझ पर डाल दी थी। मैं एक अच्छी सास के साथ आत्मीय बंधन में बंध गयी थी।’
इसी दौरान मुंशी प्रेमचन्द को एक साहित्यिक सम्मेलन में भाग लेने के लिये मद्रास जाना पड़ा। मुंशी जी अपना सारा फ्लैट, अपने बक्से एवं सम्पत्ति बिना ताला लगाए केदारनाथ भटनागर जी के पास छोड़ गये थे। जब मुंशी जी तांगे से जाने लगे थे तो केदारनाथ भटनागर जी से न रहा गया। उन्होंने मुंशी जी से कहा था, ‘आप अपना सामान इस तरह क्यों छोड़कर जा रहे हो? हम असहज महसूस कर रहे हैं।’ मुंशीजी बोले, ‘यह सब तो मैं आप ही के लिये छोड़कर जा रहा हूं। किसी चीज की आवश्यकता पड़े तो ले लेना। ताले तो चोरों के लिए होते हैं, अपनों के लिए नहीं।’ यह सब सुनकर भटनागर जी भावविभोर हो गये। महज कुछ दिन की पहचान और इतना गहरा विश्वास। वर्षों से परिचित तथा रक्त के रिश्तों में भी लोग ऐसा भरोसा जाहिर नहीं करते। इस घटनाक्रम से भटनागर जी के मन में मुंशी जी के प्रति अगाध सम्मान पैदा हुआ। यह सम्मान वक्त के साथ-साथ कालांतर निरन्तर सुदृढ़ होता गया। उन्होंने कहा, अगर मुंशीजी की जगह मेरा भाई भी होता तो वह भी इस तरह खुला घर-जेवर आदि छोड़कर न जाता।
इसके बाद उनका मुंशी प्रेमचंद जी से पत्र व्यवहार नियमित रूप से चलता रहा। वर्ष 1834 में मुंशी जी लाहौर आये तो भटनागर जी के पास ही रहे। वे तब लाहौर आर्यसमाज के सम्मेलन में भाग लेने आये थे। लाहौर में उनके साथ बिताये क्षणों को भटनागर जी अविस्मरणीय बताते थे। उन्होंने बताया था- ‘हम दोनों ताउम्र आत्मीय बंधन में बंध गये थे। उनको सुनने का सुख निराला था। प्रेमचन्द जी के देहावसान तक भटनागर जी का पत्र व्यवहार जारी रहा। उनके पास प्रेमचन्द जी के तमाम पत्र थे। वे पत्र उर्दू में लिखे गये थे। स्व. भटनागर ने तब लेखक को ‘सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा...’ जैसे कालजयी गीत के रचयिता डा. अल्लामा इकबाल एवं मशहूर फिल्म निर्माता-निर्देशक बी.आर. चोपड़ा के साथ बिताये गये अवसरों का भी उल्लेख किया था।
उनके पुत्र प्रो. आर.सी. भटनागर ने बताया कि प्रकाशन-विभाग की पत्रिका उर्दू ‘योजना’ में भी केदारनाथ जी के कई लेख प्रकाशित हुए थे। केदारनाथ जी द्वारा लिखित नाटक ‘खोटी अठन्नी’ कश्मीर रेडियो से प्रसारित हुआ। इसके अलावा उनके दो नाटक ‘अहिल्या उद्धार’ एवं ‘काला बाजार’ कई जगह मंचित भी हुए। आज उनकी यादें ही बाकी हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×