मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

नगर परिषद कालका : 119 करोड़ रुपये का वार्षिक बजट पास

07:54 AM Mar 07, 2024 IST

पिंजौर, 6 मार्च (निस)
नगर परिषद कालका-पिंजौर की वार्षिक बजट की बैठक चेयरमैन कृष्ण लांबा की अध्यक्षता में हुई जिसमें लगभग सभी पार्षद शामिल हुए। चेयरमैन कृष्ण लांबा ने बताया कि सर्वसम्मति से बजट पास हो गया है, पिछले बकाया 43.85 करोड़ और आगामी वित्त वर्ष में अनुमानित आय 75.63 करोड़ रुपये के साथ वर्ष 2024-25 के लिए वार्षिक बजट कुल 119.48 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है और आगामी बजट मीटिंग तक ओपनिंग बैलेंस 43.96 करोड़ रूपये रखने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि आगामी वित्त वर्ष में गलियां, सड़क, नालियां आदि विकास कार्यों पर 38 करोड़ रुपये खर्च करने का प्रावधान रखा गया है। उन्होंने बताया गत वर्ष प्रापर्टी टैक्स से 6 करोड़ आय का अनुमान था लेकिन लगभग पौने 2 करोड़ रुपये ही आया। आगामी वर्ष के लिए भी 6 करोड़ रुपये प्रापर्टी टैक्स के रूप में आने का अनुमान है।
परिषद की 10 नई कालोनियों को रैगुलर किया गया है । उससे प्रापर्टी टैक्स, विकास शुल्क, स्टांप डयूटी आदि से आय बढ़ने का
अनुमान है। विकास शुल्क से आय गत वर्ष 2 करोड़ थी। आगामी वर्ष के लिए 4 करोड़ आय का अनुमान है । इसी प्रकार म्यूनिसीपल टैक्स, स्टांप डयूटी, डिवेल्पमेंट चार्ज से आय बढ़ने की संभावना है। लोगों पर कोई नया टैक्स नहीं  लगाया गया है।

Advertisement

5.60 करोड़ से लगेंगी आधुनिक ऑटोमैटिक फैंसी स्ट्रीट लाइटें
गत वर्ष घर-घर से कूड़ा संग्रह कार्य में कुछ त्रुटियां थीं। इसलिए लोगों से गत वर्ष का कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। लेकिन आगामी वर्ष में स्लैब सिस्टम द्वारा लोगों से प्रति माह कूड़ा संग्रह करने का चार्ज 50 से 100 गज तक का 50 से 80 रुपये प्रतिमाह लिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि पिंजौर गार्डन से लेकर काली माता मंदिर कालका तक, पिंजौर नालागढ़ रोड रेलवे फाटक, बिटना रोड, रेलवे रोड कालका, धर्मपुर रोड, पप्लोहा माजरा रोड पर 5.60 करोड़ की लागत से नई आधुनिक ऑटोमैटिक फैंसी स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी जिनका पूरा कन्ट्रोल एमसी कार्यालय में होगा।

धांधली के आरोपों का नहीं मिला जवाब
गत वर्ष बजट मीटिंग में पशु पकड़ने, ईंधन आदि पर दिखाए खर्च पर धांधली के आरोपों का संतोषजनक उत्तर बैठक में न मिलने पर खुद भाजपा सहित विपक्षी पार्षदों ने असंतुष्टि जाहिर की है। विपक्षी पार्षद अश्वनी कुमार चूना, कपिल घई, बनिन्द्र कौर, रवि कुमार आदि ने कहा कि नया बजट बढ़िया रखा है लेकिन पिछले वर्ष में हुए खर्च की पूरी जानकारी नहीं दी गई है । नया बजट पास करवा सदन को स्थगित कर दिया गया। अश्वनी चूना ने बताया स्ट्रे डॉग, स्ट्रीट लाइट, गाय आदि पकड़ने को कोई ब्यौरा नहीं दिया गया जबकि धांधली के आरोपों की जांच के लिए 3 पार्षदों की जांच कमेटी गठित की गई थी। पिछले बजट का पैसा कहां गया, इस पर उन्होंने जब प्रश्न किया तो चेयरमैन का जवाब था भारत माता की जय।

Advertisement

Advertisement