For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

नगर निगम की बैठक आज, कई प्रस्तावों पर होगी चर्चा

10:46 AM Aug 21, 2024 IST
नगर निगम की बैठक आज  कई प्रस्तावों पर होगी चर्चा

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 20 अगस्त (हप्र)
बुधवार को आयोजित होने वाली नगर निगम की बैठक में शहर के विकास की कई योजनाओं पर चर्चा होगी जिसमें कई प्रस्ताव लाये जायेंगे। रायपुर कलां में बनी शहर की सबसे बड़ी गौशाला में बने पशुओं के अस्पताल के स्टाफ के लिए आफिस रेजिडेंशियल एरिया बनाया जाना है। यहां डॉक्टर के बैठने के लिए आफिस बनेगा। साथ ही दो डॉक्टरों के रहने के लिए आवास भी गौशाला फेज 3 में बनेगा। इसके साथ ही 16 अन्य वर्कर्स के लिए भी क्वार्टर बनाए जाएंगे। इसका फायदा यह होगा कि 24 घंटे स्टाफ गौशाला में मौजूद रहेगा। किसी भी तरह की आपात स्थिति में तुरंत पहुंचा जा सकेगा। इन सभी पर 5.66 करोड़ रुपये खर्च आएगा। इस खर्च को मंजूरी देने के लिए प्रस्ताव नगर निगम सदन की बुधवार को होने वाली बैठक में लाया जा रहा है।
सीपीडब्ल्यूडी ने इसकी अनुमानित लागत निर्धारित की है। दो हजार से अधिक क्षमता की यह सबसे बड़ी गौशाला है। रायपुर कलां शहर का ऐसा गांव होगा जहां सबसे बड़ी गौशालाएं होंगी। शहर की दूसरी गौशालाओं से भी गायों को यहां लाकर रखा जाएगा।
नगर निगम के अधिकारियों का दावा है कि इसके बाद कहीं बेसहारा गाय सड़कों पर घूमते हुए नहीं दिखेंगी।
सदन की बैठक में मनीमाजरा के इंदिरा कालोनी में अंदरूनी सड़कों पर पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ बनाने के प्रस्ताव पर चर्चा होगी। इस पर 88.92 लाख रुपये का अनुमानित खर्चा आएगा। मौलीजागरां के विकास नगर में विभिन्न पार्कों के आसपास पेवर ब्लॉक लगाने व मरम्मत के अन्य कार्य पर 50.51 लाख रुपये खर्च होंगे। इसकी मंजूरी भी सदन द्वारा दी जाएगी।
वहीं, सेक्टर-22 की मार्केट के सामने और पीछे की तरफ फ्लोरिंग को अपग्रेड करने पर 1.05 करोड़ खर्च आएगा। इसकी मंजूरी सदन से ली जाएगी। इंडस्ट्रियल एरिया, फेज-1 स्थित मैंगो गार्डन के फुटपाथ को अपग्रेड करने के प्रस्ताव पर बैठक में चर्चा होगी। इस पर 64.97 लाख रुपये का खर्च आएगा। साथ ही सेक्टर-23 व 36 के पुराने टॉयलेट ब्ल़ॉक को ठीक करने के एजेंडे पर भी बैठक में चर्चा होगी।

Advertisement

बाउंड्री वॉल के निर्माण पर खर्च होंगे 2.16 करोड़ रुपये

मनीमाजरा शिवालिक एनक्लेव के एनएसी मार्केट के पीछे की तरफ अतिरिक्त सीवरेज लाइन डालने के प्रस्ताव पर भी बैठक में चर्चा होगी। इस पर 1.13 करोड़ रुपये खर्च होंगे। रायपुर कलां में प्रस्तावित गौशाला फेज- 2 के बाउंड्री वॉल के निर्माण को मंजूरी देने का एजेंडा भी बैठक में लाया जा रहा है। इस पर 2.16 करोड़ रुपये खर्च होंगे। बाउंड्री वॉल बन जाने के बाद गौशाला फेज-2 का निर्माण कार्य शुरू होगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×