मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

गेहूं समेत छह फसलों का एमएसपी, केंद्रीय कर्मियों का डीए बढ़ा

07:07 AM Oct 17, 2024 IST

नयी दिल्ली, 16 अक्तूबर (एजेंसी)
केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) में वृदि्ध का तोहफा दिया है, वहीं किसानों के लिए छह फसलों का एमएसपी बढ़ाने का ऐलान किया है। बुधवार को मंत्रिमंडल की बैठक में केंद्र के कर्मचारियों के डीए और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) में उनके मूल वेतन/ पेंशन पर तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी की मंजूरी दी गयी। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि यह एक जुलाई, 2024 से प्रभावी होगी। एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों तथा पेंशनभोगियों को इससे लाभ होगा, जबकि खजाने पर 9448 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।
सरकार ने 2025-26 के विपणन सत्र के लिए गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 150 रुपये बढ़ाकर 2,425 रुपये प्रति क्विंटल करने का फैसला भी किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में अप्रैल, 2025 से शुरू होने वाले विपणन सत्र के लिए छह रबी फसलों के एमएसपी में 130 से 300 रुपये प्रति क्विंटल तक की वृद्धि की मंजूरी दी गयी। इसके अलावा ‘पीएम अन्नदाता आय संरक्षण अभियान’ (पीएम-आशा) के लिए 35,000 करोड़ रुपये मंजूर किए गये। यह कदम दो प्रमुख राज्यों में विधानसभा चुनावों से पहले उठाया गया है।
केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, ‘रबी फसलों के लिए एमएसपी में उल्लेखनीय वृद्धि की गई है। गेहूं का नया एमएसपी उत्पादन लागत से 105 प्रतिशत अधिक है।’ उन्होंने एमएसपी बढ़ोतरी और चुनावों के बीच संबंध की बात को खारिज करते हुए कहा कि इस तरह की घोषणाएं आमतौर पर इसी समय होती हैं।

Advertisement

Advertisement