मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Movement Against Reservation: बांग्लादेश में आरक्षण के खिलाफ आंदोलन हुआ हिंसक, देशभर में कर्फ्यू लगा

10:12 AM Jul 20, 2024 IST
बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) और राज्य के स्वामित्व वाली बांग्लादेश टेलीविजन के बाहर आरक्षण विरोधियों की पुलिस के साथ झड़प हुई। रॉयटर्स
Advertisement

ढाका [बांग्लादेश], 20 जुलाई (एएनआई)

Movement Against Reservation: बांग्लादेश में आरक्षण के खिलाफ छात्रों के नेतृत्व में सरकार विरोधी प्रदर्शन बढ़ने के कारण देश में कर्फ्यू लगा दिया गया है। इसके अलावा मोबाइल इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं। कर्फ्यू के बाद अधिकारियों ने स्कूलों और विश्वविद्यालयों को भी अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया है।

Advertisement

द वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, पुलिस और विभिन्न छात्र समूहों के बीच झड़पों में दर्जनों लोगों के मारे जाने के बाद बांग्लादेश ने शुक्रवार शाम को देशव्यापी कर्फ्यू की घोषणा की। देश के स्वतंत्रता सेनानियों के वंशजों के लिए सरकारी नौकरियों का एक हिस्सा आरक्षित करने की नई नीति के खिलाफ छात्रों की हिंसक प्रतिक्रिया के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ।

इसके अलावा, प्रदर्शनकारियों ने गुरुवार को ढाका में राज्य टेलीविजन मुख्यालय पर हमला किया और पुलिस बूथों में आग लगा दी क्योंकि उन्होंने देश को "पूर्ण बंद" करने का आह्वान किया था।

वाशिंगटन पोस्ट ने बांग्लादेशी मीडिया का हवाला देते हुए रिपोर्ट दी है कि सुरक्षा बलों के बीच रबर की गोलियों और आंसू गैस के इस्तेमाल से सड़क पर चल रही लड़ाई ने बांग्लादेश के कई इलाकों में जीवन को रोक दिया है। इस बीच, कई प्रमुख बांग्लादेशी अखबारों की वेबसाइटें या तो गुरुवार से अपडेट नहीं की गई हैं या पूरी तरह से पहुंच से बाहर हैं।

साथ ही टेलीविजन चैनलों का प्रसारण भी बंद कर दिया गया है। सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि ढाका में भारतीय उच्चायोग भारत की यात्रा करने के इच्छुक छात्रों को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए बांग्लादेश में स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय कर रहा है।भारतीय मिशन, बीएसएफ और आव्रजन ब्यूरो के समन्वय से, बांग्लादेश से भारत वापस आने वाले भारतीय छात्रों को सुविधा प्रदान कर रहा है।

Advertisement
Tags :
BangladeshHindi NewsInternational newsReservation Movementअंतरराष्ट्रीय समाचारआरक्षण आंदोलनबांग्लादेशहिंदी समाचार
Advertisement