For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Mother's love: बिजली के खंभे पर चढ़ गया भालू का बच्चा, बचाने गई मां भी आई करंट की चपेट में  

04:37 PM Aug 16, 2024 IST
mother s love  बिजली के खंभे पर चढ़ गया भालू का बच्चा  बचाने गई मां भी आई करंट की चपेट में  
करंट की चपेट में आए भालू व उसके बच्चे को निकालती टीम। वीडियो ग्रैब

चंबा, 16 अगस्त (निस)

Advertisement

Mother's love: चाहे इंसान हो या जानवर, मां आखिर मां ही होती है। पर्यटन नगरी डलहौजी में एक मादा भालू ने मां ममता का सजीव उदाहरण दिया है। हुआ यूं कि मादा भालू के साथ चल रहा नन्‍हा भालू अचानक बिजली के ट्रांसफार्मर पर चढ़ गया। खंभे पर चढ़ते ही बच्चा करंट की चपेट में आ गया। बच्चे को तड़पता देख मादा भालू भी खुद को नहीं रोक पाई।

मादा भालू अपने बच्चे को बचाने के लिए ट्रांसफार्मर के खंभे पर चढ़ गई। बच्चे को बचाने के चक्कर में वह भी करंट की चपेट में आ गई। इससे दोनों की मौत हो गई। शुक्रवार को सुबह दोनों को मृत अवस्था में खंभे से उतारा गया।

Advertisement

वन्य प्राणी विभाग ने नियमानुसार एक कमेटी का गठन किया। इसमें वन्य प्राणी विभाग के आरओ, वन विभाग के आरओ व कमेटी के कर्मचारियों सहित अन्य को शामिल किया। उनके समक्ष इन दोनों वन्य जीवों का पोस्टमार्टम करवाया गया। उसके उपरांत वीडियोग्राफी की निगरानी में दोनों को जलाया गया, ताकि उनके अवशेषों का किसी प्रकार से गलत इस्तेमाल न हो सके।

मानवीय भूल के कारण गई दो वन्‍य जीवों की जान

कथलग मार्ग पर मानवीय भूल के कारण दो वन्य जीवों को अपनी जान गंवानी पड़ी। बिजली बोर्ड के ट्रांसफार्मर के चारों तरफ यदि सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए होते तो शायद इन वन्य जीवों की जान बच सकती थी। गुरुवार देर रात को जब मादा भालू अपने बच्चे के साथ कथलग मार्ग से गुजर रही थी तो अचानक बच्चा ट्रांसफार्मर के खंभे पर चढ़ गया।

Advertisement
Tags :
Advertisement
×