For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सर्वाधिक चर्चित और यादगार घटनाओं का बीता साल

08:09 AM Jan 03, 2024 IST
सर्वाधिक चर्चित और यादगार घटनाओं का बीता साल
Advertisement

भारत भूषण

जी 20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी

9-10 सितंबर को भारत ने दुनियाभर के नेताओं की मेजबानी की, मौका था जी20 शिखर सम्मेलन का। इसके लिए राजधानी दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया गया था। इस दौरान पहली बार अफ्रीकी संघ को समूह में शामिल किया गया। ग्लोबल बायो फ्यूल गठबंधन, टिकाऊ बायो फ्यूल को अपनाने की दिशा में इस दौरान दुनिया के इन अहम देशों ने कदम बढ़ाए।

Advertisement

मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी

26 फरवरी को दिल्ली में आप नेता एवं डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी हुई। दिल्ली सरकार की शराब नीति में भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते उन पर कार्रवाई हुई। गिरफ्तारी के बाद से मनीष सिसोदिया कई बार जमानत की अर्जी लगा चुके हैं, लेकिन कामयाबी नहीं मिली है। उनसे पहले आप नेता सत्येंद्र जैन भी भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किए गए।

पूर्वोत्तर राज्यों में भाजपा को जीत

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में भाजपा अपनी सरकारें बनाने में सफल रही। त्रिपुरा में चुनाव जीत कर भाजपा सत्ता में काबिज हुई तो मेघालय और नागालैंड में भाजपा गठबंधन वाली सरकार का हिस्सा है। त्रिपुरा के चुनाव में पूर्व कांग्रेस नेता और प्रद्योत बिक्रम माणिक्य देबबर्मा के नेतृत्व वाली आदिवासी पार्टी टिपरा मोथा की भी राजनीतिक शुरुआत हुई।

Advertisement

राहुल गांधी अयोग्य करार

मोदी सरनेम पर की गई टिप्पणी के मामले में सुनवाई के बाद गुजरात की अदालत ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को सजा सुनाई। इसके बाद उन्हें अयोग्य करार देते हुए संसद की सदस्यता छीन ली गई। उन्हें अगस्त में राहत मिली, जब सुप्रीम कोर्ट ने फैसले पर स्टे लगाया और उनकी सदस्यता बहाल हुई।

अतीक अहमद की हत्या

सांसद हत्याकांड के गवाह उमेश पाल की सरेआम हत्या के आरोप में माफिया डॉन अतीक अहमद और उनके भाई अशरफ को गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तारी के बाद 15 अप्रैल को अतीक अहमद और उनके भाई अशरफ को मेडिकल चैकअप के लिए ले जाया जा रहा था, इस दौरान तीन युवकों ने आकर उन्हें गोलियों से भून डाला। दोनों की मौके पर ही मौत हो गई।

आतंकी अमृतपाल सिंह गिरफ्तार

खालिस्तान समर्थक आतंकी अमृतपाल सिंह 23 अप्रैल को उस गुरुद्वारे के बाहर से गिरफ्तार हो गया, जहां वह कई दिनों से कानून के डर से छिपा हुआ था। उसके संबंध में लगातार मीडिया में खबरें आती रही कि वह दिल्ली की तरफ जाने के बाद वहां से नेपाल रवाना हो गया है। आरोप है कि वह जरनैल सिंह भिंडरवाला की तर्ज पर खालिस्तानी आंदोलन को आगे बढ़ाने की फिराक में था।

आबादी में अव्वल

अप्रैल माह में, भारत चीन को पीछे छोड़ कर दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश बन गया। भारत को अब अपने डेमोग्राफिक डिविडेंट का फायदा मिलने की उम्मीद है, क्योंकि अब देश की कुल आबादी में कामकाजी लोगों की संख्या ज्यादा बढ़ गई है।

कर्नाटक में कांग्रेस की जीत

मई में हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जबरदस्त जीत हासिल की। इसके जरिए एक बार फिर कांग्रेस की दक्षिणी राज्य में वापसी हुई, इससे पहले कई चुनावी असफलताएं देख चुकी कांग्रेस के लिए यह जीत मायने रखती है। चुनाव के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए दो मजबूत दावेदार उभरे- सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार। इन सबके बावजूद पार्टी ने एकजुटता दिखाई। कई दौर की बातचीत के बाद, शिवकुमार उप मुख्यमंत्री बनने के लिए राजी हो गए और सिद्धारमैया को सीएम का पद सौंप
दिया गया।

इंडिया गठबंधन का गठन

विपक्ष में मौजूद करीब 28 दलों ने मिलकर इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलाइंस यानी इंडिया गठबंधन का गठन किया। कांग्रेस नीत यह गठबंधन साल 2024 का चुनाव मिलकर लड़ सकता है। अभी गठबंधन की कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं, हालांकि सीटों के निर्धारण को लेकर गठबंधन में एकराय बनती नहीं  दिख रही।

विश्वकप में देश का वर्चस्व

इस साल हुए वन डे विश्व कप में भारत भले ही जीत हासिल न कर सका हो लेकिन टीम इंडिया ने अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया। इस टूर्नामेंट में भारत फाइनल के अलावा एक भी मैच नहीं हारा। लेकिन फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा। इसी टूर्नामेंट में विराट कोहली ने वन डे में सचिन तेंदुलकर के बनाए रनों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया और मोहम्मद शमी टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने।

समलैंगिक विवाह पर फैसला

17 अक्तूबर को सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिक विवाह को वैध बनाने पर रोक लगा दी। इस मामले में पांच जजों की संविधान पीठ ने मुद्दे की गंभीरता को समझते हुए चार अलग-अलग फैसले सुनाए। सभी जज इस बात पर सहमत हुए कि इस तरह के अनोखे जोड़े न तो शहरी हैं और न ही एलिट क्लास से हैं, जिसके बाद केंद्र के एक तर्क को खारिज भी कर दिया गया। हालांकि पैनल ने एक प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया जो ऐसे जोड़ों के सामने आने वाली प्रेक्टिकल समस्याओं पर गौर करेगा।

उत्तराखंड सुरंग हादसा

12 नवंबर को यानी दिवाली की रात उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में एक निर्माणाधीन सुरंग के धंसने से 41 मजदूर उसके अंदर फंस गए। इसके बाद मजदूरों को बचाने के लिए यहां लंबा और बेहद चुनौतीपूर्ण बचाव अभियान शुरू हुआ। पहाड़ के सख्त और पोले हिस्से बचाव अभियान में रोड़ा बनते रहे, तकरीबन 16 दिन लंबे चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद सारे मजदूर सुरक्षित बाहर निकाल लिए गए।

पांच राज्यों में चुनाव नतीजों ने चौंकाया

नवंबर में पांच राज्यों में चुनाव हुए, जिनके नतीजे दिसंबर में आए। इनमें भाजपा ने मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में शानदार जीत हासिल की। कांग्रेस ने तेलंगाना में जीत दर्ज की। चुनाव से पहले तक छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश, इन दोनों राज्यों में अपनी जीत के लिए कांग्रेस आश्वस्त थी, लेकिन ये दोनों ही राज्य कांग्रेस के हाथ से तो निकले ही, भाजपा ने यहां प्रचंड कामयाबी हासिल की।

संसद की सुरक्षा में चूक

नए संसद भवन के सदन में 13 दिसंबर को अचानक भगदड़ मच गई। इस दिन दर्शक दीर्घा में बैठे दो युवकों ने सदन में एकाएक छलांग लगा दी और धुआं छोड़ा। इस हमले से सुरक्षा की बड़ी चूक का खुलासा हुआ। पुलिस जांच में पता चला कि घटना को अंजाम देने वाले युवा एक दूसरे से सोशल मीडिया साइट्स पर मिले थे, ये युवा जूतों में गैस के कैन लेकर पहुंचे थे। इस मामले में पुलिस की जांच जारी है और आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इस मामले को लेकर संसद में विपक्ष के सांसद केंद्रीय गृहमंत्री से जवाब मांगते रहे। इस वजह से दोनों सदनों में कार्यवाही बाधित हुई। इस दौरान विपक्ष के 143 सांसदों को सत्र की शेष अवधि से निलंबित किया गया, जोकि आजादी के बाद निलंबन की सबसे बड़ी कार्रवाई रही।

संसद का नया भवन


इस साल भारत को नए संसद भवन की भी सौगात मिली। इसका उद्घाटन 28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। पुरानी इमारत में जगह की कमी को देखते हुए सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत नए संसद भवन का निर्माण किया गया, जिसके लोकसभा कक्ष में 888 सीटें और राज्यसभा में 384 सीटें हैं।

मणिपुर में हिंसा से पूरा देश थर्राया


मैती और कुकी समुदाय के बीच उपजे विवाद के चलते मणिपुर में हिंसा का दौर शुरू हुआ। एक आदिवासी छात्र संगठन की विरोध रैली के बाद प्रदेश में जातीय हिंसा भड़क उठी, इसका कारण बताया गया मणिपुर उच्च अदालत का राज्य सरकार को मैती समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग पर केंद्र को सिफारिश भेजने का निर्देश। इसका जनजातीय समुदायों ने जमकर विरोध किया, जिससे अशांति फैल गई और हालात खराब हो गए। मैती और कुकी समुदाय के आपसी विवाद में 180 लोगों की जान चली गई।

ओडिशा में भीषण ट्रेन हादसा

2 जून को ओडिशा में भीषण ट्रेन हादसा हुआ। इसमें कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी पर खड़ी मालगाड़ी से टकराई और उसके 22 डिब्बे बेपटरी हो गए। इन डिब्बों में से तीन डिब्बे दूसरी पटरी पर जाकर गिरे और बेंगलुरु हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस से टकरा गए। इस हादसे में 296 लोगों की जान गई। यह घटना ओडिशा के बालासोर जिले में हुई। रेलवे के मुताबिक सिग्नल में हुई गड़बड़ी की वजह से यह हादसा हुआ।

चांद पर पहुंचा भारत, दुिनया ने किया मान

भारत के लिए 23 अगस्त का दिन गर्व करने और जश्न मनाने वाला रहा। इस दिन भारत ने चांद पर अपना यान भेजकर नया इतिहास रच दिया। इसी दिन चंद्रयान ने चांद की जमीन पर सफल लैंडिंग की, जिसके साथ भारत दुनिया के स्पेस क्लब में प्रवेश करने में भी कामयाब रहा। चंद्रयान 3 के साथ भारत चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला देश बन गया। अमेरिका समेत दुनिया के सभी देशों ने इसके लिए भारत की प्रशंसा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे सदी के सबसे प्रेरणादायक क्षणों में से एक बताया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×