मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

मच्छरों ने दिलवा दिया मकान मालिकों को नोटिस, दोबारा मिला लारवा तो कटेगा चालान

09:57 AM Apr 25, 2024 IST
हिसार में घरों में मच्छर का लारवा पाये जाने पर नोटिस देती स्वास्थ्य विभाग की टीम। -हप्र
Advertisement

हिसार, 24 अप्रैल (हप्र)
जिला स्तरीय मलेरिया नियंत्रण कमेटी की बैठक के बाद बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 12 उन घरों को नोटिस जारी किए जिनके घर के बाहर डेंगू और मलेरिया मच्छर के लारवा पाए गए। मकान मालिकों को नोटिस देकर चेताया कि यदि दोबारा लारवा मिला तो 300 से 2000 रुपए का चालान किया जाएगा।
एरिया प्रभारी एमपीएचडब्ल्यू नूर मोहमद ने बताया कि घरों पर विजिट के दौरान डोगरान मोहल्ला में जब टीम पहुंची तो वहां पर लोगों ने अपने घरों के सामने रखी पानी की टंकियों में भारी संख्या में लारवा पैदा किया हुआ था। कूलरों में भी लारवा पनपने लगा है। इसीलिए हर सप्ताह अपने घरों में ड्राई डे मनाते हुए पानी के सभी पात्रों को साफ करके सुखाने की सलाह दी और 12 घरों को नोटिस जारी किया। इसके अलावा बुखार के 9 केसों की रक्त पट्टिकाएं बनाई गई। टीम द्वारा घर- घर जाकर लोगों को पंपलेट्स बांटकर जागरूक किया गया। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. सुभाष खटरेजा ने बताया कि उपायुक्त प्रदीप दहिया द्वारा कल लघु सचिवालय के सभागार में हुई जिला स्तरीय मलेरिया नियंत्रण कमेटी की मीटिंग में स्वास्थ्य सहित अन्य विभागों को निर्देश जारी किए गए थे कि लारवा पाए जाने पर कानूनी प्रक्रिया अनुसार कार्यवाही की जाए क्योंकि अप्रैल माह से डेंगू और मलेरिया के केसों में बढ़ोतरी चिंता का विषय है। मलेरिया विभाग के नोडल अधिकारी डॉ अमन और महामारीविद दीपिका ने भी घरों में लारवा पाए जाने पर लोगों को जागरूक किया।
उपायुक्त ने नगर निगम आधिकारियों को आदेश जारी किए थे यदि किसी खाली प्लॉट में गंदगी या पानी खड़ा मिलता है तो धारा 188 के तहत संबंधित मालिक के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाए। इसके अलावा जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता को निर्देश जारी किए कि जहां कहीं भी पानी की लीकेज और सप्लाई लाईन टूटी हुई हैं, उन्हें तुरंत रिपेयर करवाएं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement