For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

मस्जिद विवाद स्थानीय लोगों ने किया जोरदार प्रदर्शन

07:23 AM Sep 06, 2024 IST
मस्जिद विवाद स्थानीय लोगों ने किया जोरदार प्रदर्शन

शिमला, 5 सितंबर(हप्र)
संजौली में मस्जिद निर्माण को लेकर तनाव लगातार बरकरार है। इस मस्जिद के विरोध में उपनगर संजौली व चौड़ा मैदान में बृहस्पतिवार को विभिन्न हिंदू संगठनों और स्थानीय लोगों ने सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों की मांग है कि अवैध रूप से बनी मस्जिद को तुरंत ध्वस्त किया जाए। विरोध में हिंदूवादी संगठनों, स्थानीय लोगों व भाजपा की ओर से उग्र प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन में बड़ी संख्या में स्थानीय लोग पहुंचे। मौके पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया था। अवैध निर्माण के विरोध में उतरे लोगों ने दोपहर के वक्त संजौली चौक से ढली टनल और फिर चौक तक विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शनकारियों ने सरकार से मांग की कि बाहर से आने वाले लोगों पर कड़ी निगरानी रखी जाए और सड़कों पर इनके बैठने पर रोक लगाई जाए। ढली सुरंग के पास प्रदर्शन करने के बाद प्रदर्शनकारी दोबारा संजौली चौक पर पहुंचे। इसके बाद प्रदर्शनकारी संजौली चौक पर धरने पर बैठ गए, जिससे वाहनों की लंबी कतारें लग गईं। कई एंबुलेंस भी जाम में फंस गईं। प्रदर्शन में बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल रहीं। लोगों ने अवैध निर्माण गिराने के लिए दो दिन का अल्टीमेटम दिया है। लोग शनिवार के एमसी शिमला के कमिश्नर कोर्ट के फैसले का इंतजार करेंगे। फैसला न होने की स्थिति में बड़े स्तर पर प्रदर्शन किया जाएगा।
उधर, इसी मामले पर देवभूमि क्षत्रिय संगठन स्वर्ण मोर्चा ने चौड़ा मैदान में विरोध प्रदर्शन किया और इस दौरान सरकार के समक्ष मांगों को रखा। संगठन के प्रदेशाध्यक्ष रुमित ठाकुर ने बताया कि उनकी मांग अवैध ढांचे को गिराने की है। इसके अलावा प्रदेश में बाहरी राज्यों से आने वाले प्रवासी लोगों के पंजीकरण करने और अवैध रूप से सड़कों पर रेहड़ी-फड़ी सजाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की गई।

Advertisement

ओवैसी ने विकास मंत्री पर साधा निशाना

सुबह एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने हिमाचल के ग्रामीण विकास मंत्री अनिरुद्ध सिंह पर ट्वीट के जरिए निशाना साधा। उन्होंने एक्स पर पोस्ट शेयर करके लिखा कि हिमाचल में कांग्रेस सरकार में मंत्री अनिरुद्ध सिंह भाजपा की भाषा बोल रहे हैं। क्या हिमाचल की सरकार भाजपा की है या कांग्रेस की? हिमाचल की ‘मोहब्बत की दुकान’ में नफरत ही नफ़रत ! ओवैसी ने कहा, ‘हिमाचल के संजौली में मस्जिद बनाई जा रही है, उसके निर्माण को लेकर कोर्ट में केस चल रहा है। संघियों के एक झुंड ने मस्जिद को तोड़ने की मांग की है। संघियों के सम्मान में, कांग्रेसी मैदान में। भारत के नागरिक मुल्क के किसी भी हिस्से में रह सकते हैं।’

मस्जिद ओवैसी की जागीर नहीं : अनिरुद्ध

इस बीच, ग्रामीण विकास मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने भी पलटवार किया। उन्होंने कहा कि मस्जिद ओवैसी की जागीर नहीं है। अवैध निर्माण और शहर का माहौल खराब करने की किसी को इजाजत नहीं दी जाएगी। वहीं लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में मोहब्बत है। यहां किसी के लिए नफरत नहीं है।

Advertisement

मस्जिद अवैध है तो हो कार्रवाई : जयराम

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा है कि जो अवैध है उस पर उचित कार्रवाई होनी चाहिए। हम धर्म की बात नहीं करते पर वैध और अवैध पर चर्चा तो होनी ही चाहिए। उन्होंने कहा की संजौली की मस्जिद का निर्माण 2010 में एक मंजिला हुआ था, यह मंजिल अवैध थी और नगर निगम शिमला द्वारा इस निर्माण पर रोक लगाई गई थी। मौलवी कह रहा है कि 2017 तक निर्माण हो गया था। यह साफ साफ नगर निगम शिमला और प्रशासन की लापरवाही है।

Advertisement
Advertisement