For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

10वीं में 90 फीसदी से अधिक परीक्षार्थी हो सकते हैं पास

11:01 AM Apr 21, 2024 IST
10वीं में 90 फीसदी से अधिक परीक्षार्थी हो सकते हैं पास
Advertisement

भिवानी, 20 अप्रैल (हप्र)
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं व 12वीं के परीक्षा परिणाम लोकसभा चुनाव के मतदान से पहले 15 या 16 मई को घोषित कर दिए जाएंगे। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डा. वीपी यादव ने बताया कि 10वीं व 12वीं कक्षा की मार्किंग का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है। इसके चलते 15 या 16 मई से पहले हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि अबकी बार 10वीं कक्षा का परिणाम अब तक के परिणामों के औसत से 25 से 30 प्रतिशत तक अधिक आने की संभावना है, क्योंकि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं कक्षा के मूल्यांकन प्रणाली में सीबीएसई के पैटर्न को अपनाया है। इसके चलते ये परिणाम बढ़ेगा।
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड में पहले इंटरनल एसेसमेंट के 20 अंक तथा थ्योरी के पेपर के 80 अंक होते थे तथा दोनों पेपरों में अलग-अलग पास होना जरूरी था। इसके तहत 80 में से 27 अंक लेने जरूरी थे, लेकिन अब यदि कोई विद्यार्थी 80 में से मात्र 13 अंक लिए हुए है तथा जिसके इंटरनल एसेसमेंट में पूरे अंक हैं। वह छात्र मात्र 13 अंक में पास हो जाएंगे। बीते 5 वर्षों में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड का 10वीं कक्षा का परिणाम औसतन 60 से 65 प्रतिशत रहा है। इसके 25 से 30 प्रतिशत बढ़ने पर परिणाम 90 प्रतिशत से अधिक चला जाएगा।
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन वीपी यादव ने कहा कि अबकी बार वार्षिक परीक्षाओं में नकल के मात्र 814 केस दर्ज किए गए। पहले के वर्षों में पांच हजार की संख्या तक केस दर्ज किए जाते रहे हैं। इसके लिए उन्होंने छात्रों व अध्यापकों द्वारा अच्छी मेहनत करना व बोर्ड द्वारा क्यूआर कोड तकनीक अपनाया जाना बताया। बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि 10वीं व 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित करने के साथ ही इन परिणामों को डिजिलॉकर से जोड़ दिया जाएगा, जिससे किसी भी परीक्षार्थी को अगली कक्षा में प्रवेश के दौरान किसी असुविधा का सामना न करना पड़े।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×