For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

70 हजार से अधिक मोबाइल सिम ब्लॉक, 60 हॉट स्पॉट चिह्नित

10:52 AM Apr 01, 2024 IST
70 हजार से अधिक मोबाइल सिम ब्लॉक  60 हॉट स्पॉट चिह्नित
पंचकूला में रविवार को आयोजित बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते डीजीपी शत्रुजीत कपूर। -ट्रिब्यून फोटो
Advertisement

चंडीगढ़, 31 मार्च (ट्रिन्यू)
हरियाणा पुलिस ने साइबर ठगी के मामलों से निपटने के लिए विशेष कार्ययोजना तैयार की है। इसी के आधार पर काम किया जा रहा है। पुलिस ने ‘ऑपरेशन साइबर आक्रमण’ शुरू किया है ताकि साइबर ठगी के मामलों पर अंकुश लगाया जा सके। पिछले 11 महीनों में साइबर ठगी के मामलों में 60 प्रतिशत तक पैसा फ्रीज करवाने में पुलिस कामयाब रही है। 70 हजार से अधिक मोबाइल सिम ब्लॉक करवाए हैं और 60 हॉट स्पॉट चिह्नित किए हैं।
डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने रविवार को यहां आयोजित मीटिंग के दौरान कहा कि देशभर में 60 हॉट स्पॉट क्षेत्रों की पहचान साइबर अपराध के लिए की है। इन हॉट स्पॉट क्षेत्रों में साइबर अपराध में शामिल नंबरों का डाटा तैयार किया है। संबंधित कंपनियों के साथ उन्हें ब्लॉक करने के लिए बैठक की जा रही हैं। फरवरी में पुलिस उन मामलों में साइबर धोखाधड़ी की गई 60 प्रतिशत राशि को फ्रीज करने में सफल रही, जहां शिकायतें घटना के छह घंटे के भीतर दर्ज कराई गई थी।
डीजीपी ने इस कामयाबी के लिए साइबर हेल्प लाइन टीम और डायल-1930 के स्टॉफ को बधाई दी। डीजीपी ने कहा कि साइबर धोखाधड़ी के छह घंटे के भीतर दर्ज कराई गई शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई करते हुए 60 प्रतिशत राशि को तुरंत फ्रीज़ कर दिया गया। वहीं छह घंटे के बाद प्राप्त होने वाली शिकायतो में से केवल 19 प्रतिशत राशि को ही फ्रीज़ किया जा सका। फरवरी में हरियाणा में प्राप्त होने वाली कुल शिकायतों का 27.60 प्रतिशत पैसा होल्ड किया गया, जो देशभर में सबसे अधिक है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×