For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

‘हर साल बढ़ रहे कैंसर के 5 हजार से अधिक मरीज’

09:00 AM Nov 08, 2023 IST
‘हर साल बढ़ रहे कैंसर के 5 हजार से अधिक मरीज’
Advertisement

रोहतक, 7 नवंबर (निस)
प्रदेश में कैंसर के मरीजों की संख्या ने चिंता बढ़ा दी है। 10 जिलों में लगातार कैंसर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है और वह टॉप टेन की सूची में भी पहंुच गए है। पीजीआई में सालभर में इलाज के लिए पांच हजार से अधिक मरीजों का इजाफा हुआ है, जो चिंता का विषय है। फतेहाबाद, जींद, हिसार, सिरसा, पानीपत सहित दस जिलों में कैंसर के मरीज लगतार बढ़ रहे हैं। पीजीआई में भी कैंसर को लेकर जागरुकता अभियान चलाया और इस बारे में प्रदर्शनी भी लगाई।
पीजीआई के कैंसर विभागाध्यक्ष डॉक्टर अशोक चौहान ने कहा कि हमें कैंसर के प्रति जागरूक होना होगा तभी हम उसकी शुरुआत में पड़कर उसका पूरा इलाज कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि छात्रों द्वारा अलग-अलग प्रकार के कैंसर के प्रति जागरूक करने के लिए इस प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था। डॉ. चौहान ने बताया कि प्रदर्शनी में लगाए गए पोस्टरों को देखकर कैंसर रोगियों ने भी इस मुहिम को सराहा और इस जानकारी को परिजनों एवं मित्रों के साथ साझा करने का प्रण लिया।
डॉ. राकेश धनकड़ ने कहा कि डॉक्टर चौहान के नेतृत्व में यह जागरूकता प्रदर्शनी लगाई गई है। उन्होंने कहा कि हमें तंबाकू एवं धूम्रपान से दूर रहना चाहिए। स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की अध्यक्ष डॉ. पुष्पा दहिया ने कहा कि महिलाओं में भी कई प्रकार के कैंसर पाए जा रहे हैं जिसके लिए उनका विभाग समय-समय पर जागरूकता अभियान चलता रहता है। इस अवसर पर डॉ. राजीव अत्री, डॉ. परमजीत कौर, डॉ. कृष्णा, डॉ. वंदना, डॉ. सोनिया, डॉ. अभिषेक सोनी, डॉ. शैली, डॉ. अगरिमा मित्तल, डॉ. आशिमा, डॉ. नेहा व समस्त स्टाफ उपस्थित था।

Advertisement

बच्चों के साथ गांव में निकाली कैंसर जागरूकता रैली

लोहारू (निस) : राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस पर शिक्षक लीलाराम वर्मा ने आज अपने पैतृक गांव समसावास के राजकीय माध्यमिक विद्यालय समसावास में कैंसर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। उन्होंने स्कूल के बच्चों के साथ पूरे गांव में कैंसर जागरूकता रैली निकाली। मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करते हुए स्वास्थ्य केन्द्र गागड़वास के सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी पुलकित भारद्वाज, सरपंच उमेद सिंह निमीवाल और स्कूल के मुख्य अध्यापक मुकेश कुमार ने संयुक्त रूप से कैंसर जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पुलकित भारद्वाज ने कहा कि गंभीर बीमारी कैंसर का उपचार समय रहते करवाना बहुत जरूरी होता है। इस मौके पर शिरीन कुमारी, सीमा कुमारी, मूंगाराम निमीवाल,अध्यापिका कौशल्या कुमारी व सुशीला देवी, कृष्ण कुमार, जगदीश वर्मा, कृष्ण कुमार ठेकेदार, राधेश्याम निमीवाल, मनोज कुमार, विकास्र, अमर सिंह आदि उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement