मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

जम्मू-कश्मीर में 28 हजार से अधिक कर्मचारी आयकर राडार पर

12:36 PM Jun 05, 2023 IST

श्रीनगर, 4 जून (एजेंसी)

Advertisement

जम्मू-कश्मीर में कार्यरत 28 हजार से अधिक सरकारी कर्मचारी आयकर विभाग की जांच के दायरे में हैं। आरोप है कि इन कर्मचारियों ने आयकर रिटर्न (आईटीआर) में करोड़ों रुपये के फर्जी रिफंड का दावा किया था। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इन कर्मचारियों में 8,000 पुलिस और अर्धसैनिक बल के कर्मी भी शामिल हैं।

सूत्रों के मुताबिक यह कथित धोखाधड़ी वित्तीय वर्ष 2020-21 और 2021-22 में आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने के दौरान हुई थी। वहीं, पिछले वित्तीय वर्ष में भी इसी तरह की गड़बड़ी के बाद विभाग ने एक चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) और 404 अन्य लोगों के खिलाफ जम्मू-कश्मीर पुलिस की अपराध शाखा में दो आपराधिक मामले दर्ज कराये थे।

Advertisement

अनियमितताएं कुछ समय पहले तब सामने आईं जब श्रीनगर में ‘स्रोत पर कर कटौती’ (टीडीएस) विभाग ने पाया कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कई लोगों ने विभिन्न मदों के तहत ‘अत्यधिक और अपात्र कटौती’ का दावा किया था। विभाग ने 25 मई को दर्ज की गई दो प्राथमिकियों के परिणामस्वरूप पुलिस के साथ इन 405 लोगों के नाम, पते, पैन और बैंक खातों को साझा किया। पुलिस ने इन लोगों के खिलाफ कई धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

Advertisement