For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Monsoon Update: चक्रवात रेमल के प्रभाव से मानसून ने केरल और पूर्वोत्तर में दी दस्तक

01:40 PM May 30, 2024 IST
monsoon update  चक्रवात रेमल के प्रभाव से मानसून ने केरल और पूर्वोत्तर में दी दस्तक
Commuters use an umbrella while riding a two-wheeler to shield themselves from the rain, ahead of monsoon, in Thiruvananthapuram on Tuesday. PTI Photo
Advertisement

नयी दिल्ली, 30 मई (भाषा)

Monsoon Update: चक्रवात रेमल के प्रभाव से दक्षिण-पश्चिम मानसून ने बृहस्पतिवार को केरल तट और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में दस्तक दे दी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान से एक दिन पहले ही दक्षिण-पश्चिम मानसून ने दस्तक दे दी है।

Advertisement

मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि चक्रवात ने मानसून के प्रवाह को बंगाल की खाड़ी की ओर खींच लिया, जो पूर्वोत्तर में समय से पहले मानसून के दस्तक देने का एक कारण हो सकता है।

चक्रवाती तूफान 'रेमल' रविवार को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तट से टकराया था। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा, ''दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल में दस्तक दे चुका है और आज यानी 30 मई 2024 को पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों की ओर बढ़ गया है।''

Advertisement

इससे पहले 15 मई को मौसम विभाग ने मानसून के 31 मई को केरल में दस्तक देने की घोषणा की थी। केरल में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है, जिसके परिणामस्वरूप मई में अतिरिक्त बारिश दर्ज की गयी है।

केरल में मानसून के आगमन की सामान्य तिथि एक जून और अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर व असम में मानसून के दस्तक देने की तिथि पांच जून है।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस, हल्की बारिश और धूल भरी आंधी की संभावना

दिल्ली में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिन में हल्की बारिश होने और धूल भरी आंधी चलने का अनुमान भी जताया है।

दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में बुधवार को अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 79 वर्षों में सबसे अधिक है। दिल्ली में 17 जून 1945 को तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस था।

मौसम विभाग ने आज आंशिक रूप से बादल छाए रहने, लू चलने, धूल भरी आंधी या तूफान आने और तेज हवाओं के साथ बहुत हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। बुधवार शाम को मौसम में अचानक बदलाव आया और शहर के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी हुई। आज अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है|

सुबह साढ़े आठ बजे हवा में नमी का स्तर 36 फीसदी था| केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 236 दर्ज किया गया जो 'खराब' श्रेणी में आता है। शून्य और 50 के बीच एक एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×