For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मोक्ष गिरी महाराज की 51 दिवसीय धूणों की तपस्या 14वें दिन भी जारी

11:02 AM May 28, 2024 IST
मोक्ष गिरी महाराज की 51 दिवसीय धूणों की तपस्या 14वें दिन भी जारी
भिवानी में सोमवार को तपस्या में लीन मोक्ष गिरी महाराज को देखते डॉ. अशोक गिरी महाराज। -हप्र
Advertisement

भिवानी, 27 मई (हप्र)
नचकुंडी रोड डोहकी में स्थित सिद्धबाबा शंकर गिरी भक्ति आश्रम में भिवानी के सिद्धपीठ बाबा जहरगिरी आश्रम के अंतर्राष्ट्रीय श्रीमहंत जूना अखाड़ा डा. अशोक गिरी महाराज के शिष्य मोक्ष गिरी महाराज द्वारा की जा रही 51 दिवसीय धूणों की तपस्या सोमवार को 14वें दिन भी जारी रही।
इस मौके पर भक्ति आश्रम में हरियाणा अनुसूचित जाति आयोग के वाइस चेयरमैन विजेंद्र बड़गुज्जर आशीर्वाद लेने पहुंचे। यह जानकारी बाबा जहरगिरी आश्रम के प्रवक्ता सुरेश सैनी ने दी। डा. अशोक गिरी महाराज ने कहा कि 51 दिन का समय बहुत पवित्र माना जाता है, और इस अवधि के दौरान साधक विभिन्न नियमों का पालन करते हैं, जैसे उपवास, मौन व्रत और साधना। श्रीमहंत ने कहा कि 51 दिवसीय धूणी तपस्या एक महत्वपूर्ण धार्मिक और आध्यात्मिक घटना है। इस प्रकार की तपस्या अक्सर भक्तों और अनुयायियों के बीच विशेष उत्साह और श्रद्धा उत्पन्न करती है। उन्होंने कहा कि अग्नि को पवित्र माना जाता है और यह सभी नकारात्मकता को जलाकर भस्म कर देती है। इस तरह की तपस्या का उल्लेख कई धार्मिक ग्रंथों में मिलता है।
यह भगवान के प्रति समर्पण और भक्ति का प्रतीक है। माना जाता है कि ऐसी तपस्या से साधक को गहन ध्यान और आध्यात्मिक अनुभव प्राप्त होते हैं। यह उन्हें अधिक शांति, संतोष, और ज्ञान प्राप्त करने में मदद करता है। इस मौके पर हरियाणा एससी आयोग के वाइस चेयरमैन विजेंद्र बड़गुज्जर ने कहा कि इस तरह की तपस्या से साधक गहन आध्यात्मिक ऊर्जा उत्पन्न करता है, जो चारों तरफ फैलती है। इसे सकारात्मक ऊर्जा का संचार माना जाता है, जो नकारात्मकता को दूर कर सकती है।
इस मौके पर पार्षद विनोद प्रजापति, विकास शास्त्री, सतीश, दिलबाग, दिनेश, राकेश, लक्की पहलवान, जगदीप, नरेश, सुनील, काला, सत्यवान, जगबीर, भाविक सहित अन्य श्रद्धालुगण मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×