मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

फरीदाबाद ग्रीन एक्सप्रेस-वे पर मोहना कट को मिली मंजूरी

10:31 AM Oct 24, 2024 IST

राजेश शर्मा/हप्र
फरीदाबाद, 23 अक्तूबर
केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने ग्रीन एक्सप्रेस-वे पर मोहना के पास कट को मंजूरी दिलवाते हुए अपना बड़ा चुनावी वादा निभाकर क्षेत्र के लोगों को दिवाली का तोहफा दिया है। दो दिन पूर्व मोहना एवं आसपास के सैकड़ों गांव के किसानों व लोगों ने केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर से मुलाकात कर मोहना में कट दिलवाने की बात दोहराई थी। जिस पर गुर्जर ने ग्रामीणों को भरोसा और विश्वास दिलाया था कि उनकी यह मांग अवश्य पूरी होगी क्योंकि वह इस मामले को लेकर केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी व मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से मुलाकात कर चुके हैं। यह उनका चुनावी वादा भी है।
केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने आज इस वादे को निभाते हुए कहा कि साथ ही फरीदाबाद-जेवर एयरपोर्ट को जोड़ने वाले एक्सप्रेस-वे फरीदाबाद के अंदर 12 किलोमीटर के पेच को ऐलिवेटिड बनाने का निर्णय हो गया। जैसे ही यह खबर फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र में पहुंची तो लोगों ने खुशी का इजहार किया और केन्द्रीय सड़क, परिवहन मंत्री नितिन गडकर, केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का आभार जताया।
गौरतलब है कि बल्लभगढ़ से शुरू होकर जेवर एयरपोर्ट जाने के लिए ग्रीन एक्सप्रेस-वे सरकार द्वारा बनाया जा रहा है। इस पर कट हरियाणा सीमा में न देकर उत्तर प्रदेश की सीमा में दे दिया गया, जिससे हरियाणा के किसानों व ग्रामीणों को पहले उत्तर प्रदेश जाकर इस एक्सप्रेस-वे पर चढ़ऩा-उतरना पड़ता है, जिससे उन्हें कई किलोमीटर चक्कर लगाना पड़ता है। इसको लेकर गांव मोहना में आसपास के गांवों के लोग व किसान नाराज हो गए और एक साल से धरने पर बैठे रहे। तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने मोहना कट को बनवाने का आश्वासन दिया था, मगर कट का कार्य सिरे नहीं चढ़ पाया। इसके बाद पूर्व विधायक पं. टेकचंद शर्मा व धरना दे रहे लोगों ने केन्द्रीय राज्य मंत्री गुर्जर से मुलाकात कर मोहना में कट बनवाने की मांग रखी थी।

Advertisement

हरियाणा के साथ यूपी वासियों को भी होगा फायदा

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि गांव मोहना में ग्रीन एक्सप्रेस-वे पर कट बनवाना उनका किसानों व ग्रामीणों को दिया हुआ चुनावी वादा था। जिसको लेकर वह प्रयासरत थे तथा उन्होंने कई बार इस मांग को लेकर केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडक़री, तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहरलाल और मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से मुलाकात की थी। आज सुखद खबर आई और मोहना कट को मंजूरी मिल गई, जिसका फायदा हरियाणा व उत्तर प्रदेश वासियों को मिलेगा।

Advertisement
Advertisement