For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

ओडिशा के पहले भाजपा सीएम बने मोहन माझी

06:55 AM Jun 13, 2024 IST
ओडिशा के पहले भाजपा सीएम बने मोहन माझी
भुवनेश्वर में बुधवार को मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी पूर्व सीएम नवीन पटनायक से मुलाकात करते हुए। - प्रेट्र
Advertisement

भुवनेश्वर, 12 जून (एजेंसी)
आदिवासी नेता एवं चार बार के विधायक मोहन चरण माझी ने बुधवार को यहां एक समारोह में ओडिशा के पहले भाजपा मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। शपथग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री शामिल हुए। वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पटनागढ़ से विधायक केवी सिंह देव और निमापारा विधानसभा क्षेत्र से पहली बार विधायक बनीं प्रभाती परिदा को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है। राज्यपाल रघुबर दास ने उन्हें शपथ दिलाई।
समारोह में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, भूपेंद्र यादव, धर्मेंद्र प्रधान, जुएल उरांव, अश्विनी वैष्णव भी शामिल हुए। उत्तर प्रदेश, गोवा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, असम, गुजरात, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड सहित भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी उपस्थित थे। समारोह में ओडिशा के निवर्तमान मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी शामिल हुए।
ओडिशा में पहली बार भाजपा की सरकार बनी है। भाजपा को मिले जनादेश के साथ बीजू जनता दल का 24 साल का शासन खत्म हो गया। राज्य की 147 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा 78 सीट हासिल करके सत्ता में आई, जबकि पटनायक के नेतृत्व वाली बीजद को 51, कांग्रेस को 14, माकपा को एक सीट मिली और तीन सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×