For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मध्य हरियाणा और जीटी रोड बेल्ट में होंगी मोदी की रैलियां

10:40 AM May 03, 2024 IST
मध्य हरियाणा और जीटी रोड बेल्ट में होंगी मोदी की रैलियां
चंडीगढ़ में भाजपा कोर ग्रुप की बैठक में मौजूद सीएम नायब सिंह सैनी, पूर्व सीएम मनोहर लाल व अन्य।
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 2 मई
हरियाणा की सत्तारूढ़ भाजपा ने लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार की रूपरेखा तैयार कर ली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी सहित कई केंद्रीय नेताओं व भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की हरियाणा में रैलियां होनी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा में लोकसभा की दस सीटों के लिए तीन से चार रैलियां करेंगे।
केंद्रीय नेताओं के कार्यक्रम तय करने के लिए रोहतक स्थित भाजपा प्रदेश मुख्यालय में बुधवार की रात को भाजपा कोर ग्रुप की बैठक हुई। इसमें सीएम नायब सिंह सैनी, हरियाणा में लोकसभा चुनावों के इंचार्ज डॉ़ सतीश पूनिया, पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर, हरियाणा के सह-प्रभारी सुरेंद्र नागर, प्रदेश संगठन महामंत्री फणीन्द्र नार्थ शर्मा, हरियाणा में लोकसभा चुनाव की प्रबंधन समिति के चेयरमैन सुभाष बराला, केंद्रीय चुनाव समिति की सदस्य डॉ़ सुधा यादव व राष्ट्रीय सचिव व दिल्ली के चुनाव प्रभारी ओमप्रकाश धनखड़ सहित कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।
बैठक में लोकसभा की सभी दस सीटों के अभी तक के चुनाव प्रचार की समीक्षा की गई। साथ ही, भविष्य की रणनीति तय की गई। 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने प्रदेश की सभी दस सीटों पर जीत हासिल की थी। इससे पहले, 2014 के चुनाव में भाजपा ने सात सीटों पर जीत हासिल की थी। इस बार भाजपा 2019 वाले नतीजे दोहराने के लिए माइक्रो मैनेजमेंट के साथ चुनावी रण में डटी है। वहीं, सात संसदीय सीट ऐसी हैं, जहां भाजपा जीत की हैट्रिक लगाने की जुगत में है।
2014 और 2019 के चुनाव में भाजपा ने सोनीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, अंबाला, भिवानी-महेंद्रगढ़, फरीदाबाद व गुरुग्राम में जीत हासिल की थी। सोनीपत में भाजपा मौजूदा सांसद रमेश चंद्र कौशिक का टिकट काटकर उनकी जगह राई विधायक मोहन लाल कौशिक को टिकट दे चुकी है। वहीं, करनाल के मौजूदा सांसद संजय भाटिया की जगह मनोहर लाल खट्टर तथा कुरुक्षेत्र के मौजूदा सांसद व सीएम नायब सिंह सैनी की जगह इस बार नवीन जिंदल चुनाव लड़ रहे हैं। 2014 और 2019 में अंबाला से सांसद बने रतनलाल कटारिया के निधन के बाद उनकी पत्नी बंतो कटारिया चुनाव लड़ रही हैं। गुरुग्राम में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, फरीदाबाद में कृष्णपाल गुर्जर तथा भिवानी-महेंद्रगढ़ से धर्मबीर सिंह लगातार तीसरी बार भाजपा टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। सिरसा की मौजूदा सांसद सुनीता दुग्गल का टिकट काटकर पार्टी ने कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष रहे और पूर्व सांसद डॉ़ अशोक तंवर, हिसार के सांसद बृजेंद्र सिंह के कांग्रेस में शामिल होने के बाद यहां से बिजली मंत्री चौ़ रणजीत सिंह चुनाव लड़ रहे हैं।
रोहतक से मौजूदा सांसद डॉ़ अरविंद शर्मा लगातार दूसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी चुनावों की घोषणा होने से पहले रेवाड़ी और गुरुग्राम में 2 रैलियां कर चुके हैं। ऐसे में इस बार गुरुग्राम व फरीदाबाद सीट पर उनकी रैली होने की गुंजाइश कम है। सोनीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र व अंबाला सीट यानी जीटी रोड बेल्ट की इन चारों सीटों के लिए वे अलग-अलग शहरों में दो रैलियां कर सकते हैं।
क्लस्टर के हिसाब से प्रोग्राम
हिसार-सिरसा में भी उनकी रैली होने की उम्मीद है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि मोदी की हरियाणा में तीन से चार रैलियां हो सकती हैं। इस बार रैलियां क्लस्टर के हिसाब से होंगी। दरअसल, भाजपा ने हरियाणा की दस सीटों को तीन क्लस्टर में बांटा है। तीनों ही क्लस्टर के प्रभारी भी बनाए गए हैं। अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी, अनुराग ठाकुर, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा के अलावा उत्तराखंड व मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री भी हरियाणा में प्रचार करेंगे।

भाजपा कोर ग्रुप की बैठक में चुनाव प्रबंधन को लेकर चर्चा हुई। 9 मई को नामांकन पत्र वापसी के बाद केंद्रीय नेताओं के अलावा दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्री भी हरियाणा में प्रचार करेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को रोहतक से भाजपा प्रत्याशी अरविंद शर्मा का नामांकन-पत्र दाखिल करवाने आएंगे। कोर कमेटी बैठक में हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटें जीतने एवं तीसरी बार मोदी सरकार बनाने के संकल्प को लेकर रणनीति पर मंथन किया गया।
-डॉ. सतीश पूनिया, हरियाणा के लोकसभा चुनाव इंचार्ज

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×