For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मोदी की रैलियों से मिलेगी चुनाव प्रचार को धार

07:24 AM May 22, 2024 IST
मोदी की रैलियों से मिलेगी चुनाव प्रचार को धार
Advertisement

शिमला, 21 मई (हप्र)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 मई को हिमाचल प्रदेश के नाहन व मंडी में दो चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे। चुनाव प्रचार में सोशल इंजीनियरिंग की रणनीति के तहत भाजपा ने नाहन व मंडी में पीएम मोदी की जनसभाओं के आयोजन का कार्यक्रम तय किया है। पीएम मोदी की रैलियों के बाद हिमाचल भाजपा के चुनाव प्रचार को धार मिलेगी। भाजपा और आक्रामक होकर प्रचार करेगी। प्रधानमंत्री की दो रैलियों को कामयाब बनाने में भाजपा जुट गई है। प्रधानमंत्री की रैलियों के बाद भाजपा के स्टार प्रचारक हिमाचल के चुनावी समर में उतरेंगे। शिमला लोकसभा सीट पर भाजपा जीत का चौका लगाने की कोशिश में है। 2009, 2014 व 2019 के लोकसभा चुनाव भाजपा इस सीट पर जीत चुकी है। लोकसभा सीट पर भाजपा के सुरेश कश्यप का मुकाबला कांग्रेस के विनोद सुल्तानपुरी से है। भाजपा ने रणनीति के तहत पीएम मोदी की नाहन में रैली रखी है। इसकी वजह सिरमौर भाजपा उम्मीदवार सुरेश कश्यप का घर होना है। साथ ही भाजपा ने 2014 के चुनाव में नाहन से ही हाटियों को जनजातीय दर्जा देने की घोषणा की थी। केंद्र सरकार ने इस बारे अधिसूचना भी जारी कर दी है। हालांकि मामला अभी कोर्ट में लंबित है। शिमला लोकसभा सीट पर विधायकों का संख्या बल कांग्रेस के पक्ष में है। लिहाजा भाजपा नाहन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली कर लोगों को याद दिलाएगी कि पार्टी जो कहती है वह करती है।
मंडी लोकसभा सीट पर भाजपा ने कंगना रणौत को उम्मीदवार बनाया है। कंगना का मुकाबला कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह से है। पीएम मोदी ने 2014 व 2019 के चुनाव में भी मंडी में जनसभाएं की थी। इन जनसभाओं के बाद भाजपा के राम स्वरूप शर्मा लगातार दो चुनाव मंडी से जीते। मगर उनकी आकस्मिक मृत्यु के बाद 2021 में हुए लोकसभा उपचुनाव में भाजपा हार गई। मगर मंडी में न सिर्फ मोदी मैजिक चलता है, बल्कि जयराम ठाकुर भी एक बड़े नेता के तौर पर उभरे हैं। विधायकों का संख्या बल मंडी में भाजपा के पक्ष में है।
मंडी व शिमला लोकसभा सीटों पर भाजपा मोदी मैजिक के सहारे चुनावी वैतरणी पार करने की कोशिश में है। प्रदेश की इन दो लोकसभा सीटों पर मुकाबला कांटे का है। कांटे के मुकाबले में दोनों सीटों पर होने वाली पीएम रैलियों पर लोगों के साथ साथ राजनीतिक प्रेक्षकों की निगाहें भी टिकी हैं। पीएम रैलियों में क्या बोलेंगे? कौन सा मुद्दा उठाएंगे? इसे लेकर सिर्फ कयास ही लगाए जा सकते हैं। मगर एक बात तय है कि नाहन व मंडी की रैलियों के बाद हिमाचल में सियासी पारा और चढ़ेगा। रैलियों के बाद अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी व योगी आदित्यनाथ सरीखे भाजपा के स्टार प्रचारक हिमाचल में उतरेंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×