For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कन्याकुमारी में 48 घंटे ‘ध्यान अवकाश’ पर रहेंगे मोदी

08:44 AM May 29, 2024 IST
कन्याकुमारी में 48 घंटे ‘ध्यान अवकाश’ पर रहेंगे मोदी
एएनआई
Advertisement

नयी दिल्ली, 28 मई (ट्रिन्यू)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आम चुनाव प्रचार थमने के बाद 48 घंटे के ‘ध्यान अवकाश’ पर रहेंगे। आध्यात्मिक यात्राओं से चुनावी गहमागहमी का अंत करने की पिछली प्रथा को कामय रखते हुए वह 30 मई को तमिलनाडु के कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल पहुंचेंगे।
गौर हो कि 2014 में प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र के प्रतापगढ़ का दौरा किया था, जहां शिवाजी के नेतृत्व में मराठा सेना ने 1659 में अफजल खान के नेतृत्व में बीजापुर सैनिकों को हराकर अपनी पहली बड़ी सैन्य जीत दर्ज की थी। इसके बाद वर्ष 2019 के अभियान के आखिरी दिन मोदी ने उत्तराखंड में केदारनाथ मंदिर के पास रुद्र गुफा में ध्यान लगाया था और भगवा पोशाक में उनकी तस्वीरें सामने आई थीं। इस बार, ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल पर नज़र गड़ाए हुए प्रधानमंत्री 30 मई से कन्याकुमारी का दौरा करेंगे। वह 1 जून की शाम तक उसी स्थान पर लगभग 48 घंटे तक ध्यान करेंगे जहां स्वामी विवेकानन्द ने ध्यान किया था। रॉक मेमोरियल समुद्र के मध्य में स्थित तमिल संत तिरुवल्लुवर की मूर्ति के पास स्थित है।
आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि जैसे गौतम बुद्ध के जीवन में सारनाथ का विशेष स्थान है, कन्याकुमारी की चट्टान स्वामी विवेकानन्द के जीवन में वैसा ही स्थान रखती है। सूत्रों ने कहा, ‘देवी पार्वती भी भगवान शिव की प्रतीक्षा करते हुए उसी स्थान पर एक पैर पर ध्यान करती थीं।’

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×