For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मोदी-शाह के वैचारिक पूर्वजों ने अंग्रेजों, मुस्लिम लीग का दिया साथ : खड़गे

06:48 AM Apr 09, 2024 IST
मोदी शाह के वैचारिक पूर्वजों ने अंग्रेजों  मुस्लिम लीग का दिया साथ   खड़गे
Advertisement

नयी दिल्ली, 8 अप्रैल (एजेंसी)
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पार्टी के घोषणापत्र को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हमले पर पलटवार करते हुए सोमवार को दावा किया कि प्रधानमंत्री के वैचारिक पूर्वजों ने स्वतंत्रता आंदोलन के समय अंग्रेजों और मुस्लिम लीग का साथ दिया था।
प्रधानमंत्री मोदी ने एक चुनावी सभा में कांग्रेस पर तीखा हमला बोलते हुए आरोप लगाया था कि उसके चुनाव घोषणापत्र में मुस्लिम लीग की छाप है और उसके नेताओं के बयानों में राष्ट्रीय अखंडता व सनातन धर्म के प्रति शत्रुता दिखाई देती है। खड़गे ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘मोदी-शाह के राजनीतिक व वैचारिक पुरखों ने स्वतंत्रता आंदोलन में भारतीयों के खिलाफ अंग्रेजों और मुस्लिम लीग का साथ दिया था। आज भी वो आम भारतीय नागरिकों के योगदान से बनाए गए कांग्रेस के न्यायपत्र के खिलाफ मुस्लिम लीग की दुहाई दे रहे हैं।’ उन्होंने दावा किया, ‘मोदी-शाह के पुरखों ने 1942 में ‘भारत छोड़ो’ के दौरान, महात्मा गांधी के आह्वान व मौलाना आज़ाद की अध्यक्षता वाले आंदोलन का विरोध किया। सभी जानते हैं कि आपके पुरखों ने 1940 के दशक में मुस्लिम लीग के साथ मिलकर बंगाल, सिंध और उत्तर पश्चिम सीमांत प्रांत में अपनी सरकार बनाई।’
खड़गे ने सवाल किया कि क्या श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने तत्कालीन अंग्रेज गवर्नर को ये नहीं लिखा था कि 1942 के ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ को कैसे दबाना चाहिए? उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी-शाह व उनके द्वारा नामित अध्यक्ष (जेपी नड्डा) आज कांग्रेस घोषणापत्र के बारे में उल्टी-सीधी भ्रांतियां फैला  रहे हैं।
खड़गे ने दावा किया, ‘मोदी जी के भाषणों में केवल आरएसएस की बू आती है, भाजपा की चुनावी हालत इतनी खस्ता होती जा रही है कि आरएसएस को अपने पुराने मित्र मुस्लिम लीग की याद सताने लगी है। उन्होंने कहा कि सच केवल एक है- कांग्रेस के न्यायपत्र में हिंदुस्तान के 140 करोड़ लोगों की आशाओं व आकांक्षाओं की छाप है, उनकी सम्मिलित शक्ति, मोदी जी के 10 सालों के अन्याय काल का  अंत करेगी।

''10 साल सत्ता में रहने के बाद आज जब प्रधानमंत्री को अपना रिपोर्ट कार्ड दिखाकर वोट मांगना चाहिए तो वो घबरा गये हैं। वह फिर से अपनी वही घिसी पिटी हिंदू-मुसलमान की स्िक्रप्ट पर उतर आए हैं। कांग्रेस के घोषणापत्र से प्रधानमंत्री इतने बौखलाए हुए, इतने डरे हुए, इतने भयभीत हैं कि अपनी आसन्न हार के चलते वो फिर से अनर्गल बातें कर रहे हैं।''
- सुप्रिया श्रीनेत, कांग्रेस प्रवक्ता

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×