मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

मोदी ने कहा– सैनी वेलडन, ‘राजतिलक’ में भी आएंगे पीएम

06:54 AM Oct 10, 2024 IST
नयी दिल्ली में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करते हरियाणा के कार्यवाहक सीएम नायब सिंह सैनी। -प्रेट्र

दिनेश भारद्वाज/ ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 9 अक्तूबर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को ‘वेलडन’ कहते हुए प्रदेश में भाजपा की जीत की हैट्रिक के लिए उनकी पीठ थपथपाई है। चुनाव परिणाम घोषित होने के एक दिन बाद बुधवार को दिल्ली पहुंचे नायब सिंह सैनी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और बिजली मंत्री मनोहर लाल सहित कई नेताओं से मुलाकात की। पार्टी प्रदेशाध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली भी इस दौरान उनके साथ मौजूद रहे।
हरियाणा में 48 सीटों पर ऐतिहासिक जीत के साथ ही अब सरकार गठन की तैयारियां तेज हो गई हैं। इसी संदर्भ में नायब सैनी दिल्ली पहुंचे हैं। दशहरे के दिन या इसके आसपास नायब सरकार का ‘राजतिलक’ होगा। इस बार शपथ ग्रहण समारोह पंचकूला स्थित दशहरा ग्राउंड में आयोजित किया जा सकता है। इससे पहले 2014 में जब भाजपा प्रदेश में पहली बार 47 विधायकों के साथ पूर्ण बहुमत से सत्ता में आई थी, तब भी पंचकूला में ही मनोहर लाल और उनके मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह हुआ था।
नायब सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा, मनोहर लाल, धर्मेंद्र प्रधान, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्री व केंद्र के मंत्री शामिल हो सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि दिल्ली दौरे के दौरान सैनी ने न केवल केंद्रीय नेताओं को आमंत्रित किया, बल्कि सरकार में शामिल होने वाले मंत्रियों को लेकर भी विचार-विमर्श शुरू कर दिया है। अब किसी भी दिन भाजपा विधायक दल की बैठक बुलाई जा सकती है। इस बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक भी आएंगे। इस बात में अब कोई संशय नहीं है कि एक बार फिर नायब सिंह सैनी ही प्रदेश के मुख्यमंत्री होंगे। आधिकारिक तौर पर उनके नाम का ऐलान संसदीय बोर्ड की ओर से ही किया जाएगा।
कैबिनेट के लिए भागदौड़ : भाजपा के कई नवनिर्वाचित विधायकों ने मंत्री पद को लेकर लॉबिंग शुरू कर दी है। कई नेताओं ने दिल्ली में डेरा डाल दिया है। वे अपने-अपने ‘आकाओं’ की परिक्रमा कर रहे हैं ताकि नयी नायब कैबिनेट में शामिल होने का मौका मिल सके। नायब सरकार के कैबिनेट मंत्रियों में से मूलचंद शर्मा और महिपाल सिंह ढांडा ही इस बार चुनाव जीत पाए हैं।

Advertisement

सुशासन व विकास की नीतियों की जीत : सैनी

दिल्ली में मीडिया से बातचीत में नायब सिंह सैनी ने कहा कि हरियाणा में जीत की शानदार हैट्रिक ने साबित कर दिया है कि प्रदेश की जनता का भरोसा भाजपा के सशक्त एवं सक्षम नेतृत्व तथा सुशासन और विकास की नीतियों में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश व प्रदेश के लोग स्नेह करते हैं। यह उसी का परिणाम है कि हरियाणा में तीसरी बार प्रचंड बहुमत से भाजपा ने जीत दर्ज की है।

दो डिप्टी सीएम की चर्चा

भाजपा के दिल्ली गलियारों में चर्चा है कि इस बार दो उपमुख्यमंत्री बनाए जा सकते हैं। हालांकि आधिकारिक तौर पर किसी ने इसकी पुष्टि नहीं की। माना जा रहा है कि एक ब्राह्मण और एक पंजाबी विधायक को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है। पार्टी नेतृत्व कैबिनेट गठन में क्षेत्रीय और जातिगत संतुलन साधने की जुगत में है।

Advertisement

Advertisement