मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

मोदी बोले- बिरला की अध्यक्षता में लोकसभा देश के नागरिकों के सपने पूरे करेगी

12:21 PM Jun 26, 2024 IST
ओम बिरला को बधाई देते पीएम नरेंद्र मोदी। पीटीआई फोटो
Advertisement

नयी दिल्ली, 26 जून (भाषा)

Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने पर ओम बिरला को बधाई देते हुए विश्वास जताया कि उनकी अध्यक्षता में 18वीं लोकसभा देश के नागरिकों के सपनों को सफलतापूर्वक पूरा करेगी।

Advertisement

राजस्थान के कोटा से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद बिरला को लगातार दूसरी बार लोकसभा का अध्यक्ष चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री मोदी, विपक्ष के नेता राहुल गांधी और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रीजीजू अध्यक्षीय आसन तक लेकर गए।

इसके बाद बिरला को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘आप दूसरी बार इस आसन पर विराजमान हो रहे हैं, यह इस सदन का सौभाग्य है। अठारहवीं लोकसभा में अध्यक्ष का कार्यभार दूसरी बार संभालना, अपने आप में एक नया रिकॉर्ड है। आपको और पूरे सदन को मेरी तरफ से बधाई और शुभकामनाएं।''


प्रधानमंत्री ने कहा कि अमृतकाल के इस महत्वपूर्ण कालखंड में दूसरी बार इस पद पर विराजमान होना बहुत बड़ा दायित्व है। उन्होंने कहा, ‘‘हम सबका विश्वास है कि आने वाले पांच साल में आप हमारा मार्गदर्शन करेंगे और देश की आकांक्षाओं तथा अपेक्षाओं को पूरा करने में आपकी बड़ी भूमिका रहेगी।''

मोदी ने कहा कि बिरला की अध्यक्षता में 17वीं लोकसभा में सदन के माध्यम से जो सुधार हुए हैं और जो महत्वपूर्ण कानून पारित किए गए हैं, वे सदन की और आपकी (अध्यक्ष की) विरासत हैं।

उन्होंने कहा कि भविष्य में 17वीं लोकसभा का विश्लेषण किया जाएगा तो लिखा जाएगा कि भारत के भविष्य का निर्धारण करने में बिरला की अध्यक्षता वाली लोकसभा की बहुत बड़ी भूमिका रही।

मोदी ने वर्तमान लोकसभा के लिए भी बिरला के अध्यक्ष चुने जाने के संदर्भ में कहा, ‘‘आप तो सफल होने ही वाले हैं लेकिन आपकी अध्यक्षता में 18वीं लोकसभा बहुत सफलतापूर्वक देश के नागरिकों के सपनों को पूरा करेगी।'' प्रधानमंत्री ने बिरला के व्यक्तिगत स्वभाव और सामाजिक कार्यों का उल्लेख करते हुए भी उनकी प्रशंसा की।

उन्होंने कहा, ‘‘आपकी मीठी-मीठी मुस्कान पूरे सदन को प्रसन्न रखती है। मुझे विश्वास है कि आप हर कदम पर नए प्रतिमान स्थापित करेंगे।''

प्रधानमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र की यात्रा में कुछ अवसर होते हैं जब कीर्तिमान स्थापित करने का सौभाग्य मिलता है और ‘‘मुझे विश्वास है कि देश भविष्य में इस बात पर गर्व करेगा।'' मोदी ने 17वीं लोकसभा में पारित नारी शक्ति वंदन अधिनियम, तीन नए आपराधिक कानून, जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक, डिजिटल पर्सनल डेटा संरक्षण विधेयक, मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक, उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, विवाद से विश्वास विधेयक का उल्लेख करते हुए कहा कि बिरला की अध्यक्षता में सामाजिक और राष्ट्रीय महत्व के अनेक ऐतिहासिक कानून इस सदन ने पारित किए।

उन्होंने कहा, ‘‘जो काम आजादी के 70 साल में नहीं हुए, आपकी अध्यक्षता में इस सदन ने करके दिखाए।''

मोदी ने कहा कि लोकसभा के इतिहास में दो अध्यक्षों के बाद बिरला हैं जिन्हें पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद फिर से अध्यक्ष बनने का मौका मिला।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जो लोकसभा अध्यक्ष होते थे, वे या तो चुनाव नहीं लड़ते थे, या जीतकर नहीं आते थे, लेकिन बिरला चुनाव फिर से जीतकर आए हैं और उन्होंने एक नया इतिहास रचा है।

उन्होंने बिरला की प्रशंसा करते हुए कहा, ‘‘मैं एक सांसद के रूप में समझता हूं कि आप जिस प्रकार से एक संसद सदस्य के नाते काम करते हैं, वह जानने योग्य है और बहुत कुछ सीखने योग्य है। मुझे विश्वास है कि आपसे नए सांसदों को प्रेरणा मिलती रहेगी।''

प्रधानमंत्री ने बिरला के संसदीय क्षेत्र कोटा में उनके द्वारा संचालित ‘स्वस्थ मां और स्वस्थ शिशु' अभियान का तथा अन्य सामाजिक कार्यों का भी उल्लेख किया। उन्होंने कोरोना वायरस महामारी के दौरान प्रत्येक सांसद से व्यक्तिगत रूप से उनका हालचाल पूछने और विषम परिस्थिति में भी सदन का कामकाज सुचारू तरीके से चलाने के लिए भी बिरला की तारीफ की।

मोदी ने कहा कि बिरला ने संतुलित तरीके से सदन का कामकाज संचालित किया और सदन की गरिमा को बनाए रखने के लिए कठोर निर्णय भी लिए।

Advertisement
Tags :
Hindi NewsIndia NewsLok Sabha SpeakerNarendra ModiNew Lok Sabha SpeakerOm BirlaRahul Gandhiओम बिरलानए लोकसभा अध्यक्षनरेंद्र मोदीभारत समाचारराहुल गांधीलोकसभा अध्यक्षहिंदी समाचार
Advertisement