For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Modi Russia visit: मोदी की मास्को यात्रा को लेकर उत्सुक है रूस : क्रेमलिन

09:41 AM Jul 07, 2024 IST
modi russia visit  मोदी की मास्को यात्रा को लेकर उत्सुक है रूस   क्रेमलिन
नरेंद्र मोदी। पीटीआई फाइल फोटो
Advertisement

मॉस्को, सात जुलाई (भाषा)

Modi Russia visit: रूस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मॉस्को की ‘‘बेहद अहम यात्रा'' को लेकर उत्सुक है और वह इस यात्रा को रूस तथा भारत के संबंधों के लिए अति महत्वपूर्ण मानता है। रूस के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास एवं कार्यालय ‘क्रेमलिन' के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने शनिवार को यह बात कही।

Advertisement

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और वह आठ एवं नौ जुलाई को मॉस्को में रहेंगे।

विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को नयी दिल्ली में इस उच्च स्तरीय यात्रा के बारे में जानकारी दी थी और कहा था कि दोनों नेता दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंधों की संपूर्ण समीक्षा करेंगे तथा आपसी हितों के समकालीन क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।

Advertisement

पेस्कोव ने रूस के सरकारी टेलीविजन ‘वीजीटीआरके' के साथ साक्षात्कार में कहा कि मॉस्को में दोनों नेता अन्य कार्यक्रमों के अलावा अनौपचारिक बातचीत भी करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘ जाहिर है कि अगर इसे अति व्यस्त न भी कहा जाए तो भी एजेंडा व्यापक होगा।

यह एक आधिकारिक यात्रा होगी और हमें उम्मीद है कि दोनों नेता अनौपचारिक तरीके से भी बातचीत कर सकेंगे।'' पेस्कोव ने कहा कि रूस और भारत के बीच संबंध रणनीतिक साझेदारी के स्तर पर हैं।

सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास' ने पेस्कोव के हवाले से कहा, ‘‘हम एक अति महत्वपूर्ण यात्रा की उम्मीद कर रहे हैं जो रूस-भारत संबंधों के लिए बहुत अहम है।''

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×