For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मोदी पीएम मनोनीत, शपथ कल शाम

06:54 AM Jun 08, 2024 IST
मोदी पीएम मनोनीत  शपथ कल शाम
नयी दिल्ली में शुक्रवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मीठी दही खिलाई। - दैनिक ट्रिब्यून
Advertisement
नयी दिल्ली, 7 जून (एजेंसी)
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) संसदीय दल के नेता चुने गये नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत किया। नयी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह रविवार शाम 7:15 बजे होगा।
शुक्रवार शाम यहां राष्ट्रपति भवन में मुलाकात के दौरान मुर्मू ने मोदी को मनोनयन पत्र सौंपा। इससे पहले, भाजपा नीत एनडीए के नेताओं ने मोदी के लिए समर्थन पत्र सौंपा। राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में मीडिया को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘राष्ट्रपति ने मुझे मनोनीत प्रधानमंत्री के रूप में काम करने के लिए कहा है और शपथ समारोह के लिए आमंत्रित किया है।’ मोदी ने कहा, ‘यह 18वीं लोकसभा उन सपनों को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जब देश 2047 में स्वतंत्रता के 100 वर्ष मनाएगा।’
इससे पहले, संसद भवन की पुरानी इमारत में स्थित संविधान कक्ष में एनडीए की बैठक में राजनाथ सिंह ने मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका सभी सहयोगी दलों ने अनुमोदन किया और ध्वनि मत से उन्हें अपना नेता चुन लिया। भाजपा और एनडीए नेताओं ने माला पहनाकर मोदी को बधाई दी। राजनाथ सिंह के प्रस्ताव का सबसे पहले अमित शाह, फिर नितिन गडकरी और उसके बाद एनडीए के अन्य सहयोगी दलों के नेताओं ने समर्थन किया। समर्थन करने वाले प्रमुख एनडीए नेताओं में सबसे पहला नाम जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी का था। इसके बाद तेदेपा के नेता एन चंद्रबाबू नायडू और फिर जदयू के नीतीश कुमार ने प्रस्ताव का अनुमोदन किया। शिवसेना के एकनाथ शिंदे और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अजित पवार सहित एनडीए में शमिल अन्य घटक दलों के नेताओं ने भी इस प्रस्ताव का अनुमोदन किया।
आडवाणी से मांगा आशीर्वाद, जोशी से भी मिले  
प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को भाजपा के वरिष्ठ नेताओं लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से उनके आवास पर मुलाकात की। मोदी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट में कहा, ‘आडवाणी जी के आवास पर गया और उनका आशीर्वाद मांगा। हर भाजपा कार्यकर्ता पार्टी को मजबूत करने के आडवाणी जी के ऐतिहासिक प्रयासों से प्रेरित है।’ उन्होंने एक अन्य पोस्ट में कहा, ‘डॉ. मुरली मनोहर जोशी जी से मुलाकात की। जब मैं पार्टी संगठन में काम कर रहा था तब मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा। उनकी बुद्धिमत्ता और ज्ञान के लिए पूरे भारत में उनका बहुत सम्मान किया जाता है।’ मोदी ने इसके बाद पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात की।
आज भारत के पास सही समय पर सही नेता हैं, जो नरेंद्र मोदी हैं। यह भारत के लिए बहुत अच्छा अवसर है। अगर अब मौका गंवा दिया तो हमेशा यह बात खलेगी।... समाज के सभी वर्गों के समग्र विकास के लिए क्षेत्रीय आकांक्षाओं और राष्ट्रीय हितों का संतुलन बनाते हुए चलना होगा।
-चंद्रबाबू नायडू, तेदेपा अध्यक्ष
हमें विश्वास है कि मोदी भारत का विकास करेंगे और हम हर दिन तहेदिल से उनका समर्थन करेंगे। बिहार के सभी लंबित काम किए जाएंगे। बहुत अच्छी बात है कि हम सब साथ आए हैं और हम सब आपके साथ मिलकर काम करेंगे। हम सब आपके नेतृत्व में काम करेंगे।
-नीतीश कुमार, जदयू नेता
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×