For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Video: एनडीए की बैठक में पीएम के लिए मोदी के नाम का प्रस्ताव, नायडू, नीतीश ने किया समर्थन

01:24 PM Jun 07, 2024 IST
video  एनडीए की बैठक में पीएम के लिए मोदी के नाम का प्रस्ताव  नायडू  नीतीश ने किया समर्थन
एनडीए की बैठक के दौरान नरेंद्र मोदी, एन चंद्रबाबू नायडू, नीतीश कुमार, अमित शाह और राजनाथ सिंह। पीटीआई फोटो
Advertisement

नयी दिल्ली, सात जून (भाषा/ट्रिब्यून)

Advertisement

लोकसभा चुनाव परिणामों में भारतीय जनता पार्टी इस बार अपने दम पर बहुमत जुटाने से चूक गई। अब पार्टी को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के सहयोगी दलों का सहारा है। शुक्रवार को एनडीए संसदीय दल की बैठक चल रही है, जिसमें सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को पीएम पद का चेहरा चुना गया।

भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका चंद्रबाबू नायडू, नीतीश कुमार सहित सभी सहयोगी दलों ने अनुमोदन किया। संसद भवन की पुरानी इमारत में स्थित संविधान कक्ष में एनडीए की बैठक में सिंह के प्रस्ताव का सबसे पहले अमित शाह, फिर नितिन गड़करी और उसके बाद राजग के अन्य सहयोगी दलों के नेताओं ने समर्थन किया।

Advertisement


समर्थन करने वाले प्रमुख राजग नेताओं में सबसे पहला नाम जनता दल (सेक्युलर) के एच डी कुमारस्वामी का था। इसके बाद तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के नेता एन चंद्रबाबू नायडू और फिर जनता दल (यूनाइटेड) के नीतीश कुमार ने मोदी को राजग संसदीय दल का नेता चुने जाने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया।


शिवसेना के एकनाथ शिंदे और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अजीत पवार सहित राजग में शमिल अन्य घटक दलों के नेताओं ने भी इस प्रस्ताव का अनुमोदन किया।


गठबंधन के कुछ सहयोगियों ने बताया कि मोदी के एनडीए संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू, जनता दल (यूनाइटेड) के प्रमुख नीतीश कुमार और शिव सेना के एकनाथ शिंदे सरीखे गठबंधन के वरिष्ठ सदस्य राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे और उन्हें समर्थन देने वाले सांसदों की सूची सौंपेंगे।

एनडीए के पास 293 सांसद हैं, जो 543 सदस्यीय लोकसभा में बहुमत के 272 के आंकड़े से अधिक है। केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह सहित भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने सरकार गठन के प्रयासों को गति देने के लिए गठबंधन सहयोगियों के साथ लगातार विचार-विमर्श किया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement