For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मोदी ने की राष्ट्रपति से मुलाकात, रविवार को लेंगे पीएम पद की शपथ

07:41 PM Jun 07, 2024 IST
मोदी ने की राष्ट्रपति से मुलाकात  रविवार को लेंगे पीएम पद की शपथ
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करते नरेंद्र मोदी। पीटीआई फोटो
Advertisement

नयी दिल्ली, 7 जून (भाषा/ट्रिब्यून)

NDA government formation: राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की बैठक के बाद नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन पहुंचे और उन्हें सहयोगी दलों के समर्थन की चिट्ठी सौंपी व सरकार बनाने का दावा पेश किया। नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। वह रविवार को शपथ लेंगे।

Advertisement


राष्ट्रपति भवन से बाहर आने के बाद मोदी ने कहा कि यह 18वीं लोकसभा नयी ऊर्जा, युवा ऊर्जा का सदन है? लोगों ने राजग सरकार को एक और मौका दिया है। वह लोगों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि हम अपने अगले कार्यकाल में उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के प्रयासों में कोई कमी नहीं रखेंगे।

मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ने मुझे अगली सरकार बनाने का न्योता दिया, उन्हें सूचित कर दिया है कि शपथग्रहण समारोह रविवार को हो सकता है। वह शपथ ग्रहण से पहले राष्ट्रपति मुर्मू को मंत्रियों की सूची सौंप देंगे।

Advertisement

इससे पहले मोदी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेताओं लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से उनके आवास पर मुलाकात की। आडवाणी से मुलाकात के बाद वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व अध्यक्ष जोशी के आवास पर गए।

मुलाकातों के मोदी ने ‘एक्स' पर पोस्ट में कहा, ‘‘आडवाणी जी के आवास पर गया और उनका आशीर्वाद मांगा। हर भाजपा कार्यकर्ता पार्टी को मजबूत करने के आडवाणी जी के ऐतिहासिक प्रयासों से प्रेरित है।''

उन्होंने एक अन्य पोस्ट में कहा, ‘‘डॉ. मुरली मनोहर जोशी जी से मुलाकात की। जब मैं पार्टी संगठन में काम कर रहा था तब मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा। उनकी बुद्धिमत्ता और ज्ञान के लिए पूरे भारत में उनका बहुत सम्मान किया जाता है।''

मोदी ने इसके बाद पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात की। उन्होंने कहा, ‘‘पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी से मुलाकात की। मैं उनके साथ बातचीत करना बहुत पसंद करता हूं। विशेष रूप से नीति और गरीबों को सशक्त बनाने के मामलों के उनके अद्वितीय दृष्टिकोण के लिए धन्यवाद।''

मोदी ने बाद में राष्ट्रपति भवन जाकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया। पिछले दिनों संपन्न लोकसभा चुनाव में 543 सदस्यीय लोकसभा में भाजपा को 240 सीट मिली हैं, जबकि पार्टी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को 293 सीट मिली हैं। राजग की सीट संख्या बहुमत के जादुई आंकड़े से अधिक है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×