For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मोदी सरकार ने किसानों, जवानों को किया बर्बाद

08:51 AM Feb 12, 2024 IST
मोदी सरकार ने किसानों  जवानों को किया बर्बाद
समराला में रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे वर्कर सम्मेलन को संबोधित करते हुए।-हिमांशु महाजन
Advertisement

समराला, 11 फरवरी (निस)
नरेंद्र मोदी नीत केंद्र सरकार ने अपने दस साल के कार्यकाल के दौरान देश के किसान और जवान को बर्बाद कर दिया है। पंजाब का किसान तीन कृषि विरोधी कानूनों के खिलाफ मोदी सरकार के खिलाफ लड़ा, लेकिन मोदी सरकार ने कृषि कानूनों को सस्पेंड किया, रद्द नहीं। यह बात यहां पर हुए पंजाब कांग्रेस के पहले वर्कर सम्मेलन को संबोधित करते हुए आॅल इंडिया कांग्रेस समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने व्यक्त किए। सम्मेलन में खचाखच भरे 14 एकड़ के पंडाल में पंजाब से हजारों लोगों ने शिरकत की।
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि पंजाब की जनता देश का रक्षा कवच है, लेकिन मोदी सरकार ने किसान और जवानों की रीढ़ की हड्डी को तोड़ने का काम किया है। देश का किसान फिर से मोदी सरकार के विरुद्ध लड़ने के लिए तैयार हो गया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि सरकार किसानों को खत्म कर कॉरपोरेट घरानों को जमीन देने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि जब हमारी सरकार बनेगी तो किसान विरोधी कानूनों को रद्द कर देंगे। भाजपा की सरकार ने अपने अधिकारों के लिए आंदोलन कर रहे किसानों को आतंकवादी और आंदोलनजीवी कहा। उन्होंने कहा कि सेना के जवान के लिए अग्निवीर की स्कीम लाकर जवानों को चार साल के लिए भर्ती किया जाता है। इसमें ज्यादातर पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के लोग आते हैं। उन्होंने कहा कि चार साल पूरे होने पर वे कहीं के नहीं रहते। उनकी आधी जवानी तो निकल जाती है। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए जो बजट रखा वह खर्च नहीं किया गया। लोगों के साथ धोखा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों की बेहतरी के लिए जवाहर लाल नेहरू ने देश में बांध बनवाए। पंजाब में भाखड़ा बांध बनवाया। मोदी नेहरू, इंदिरा और राहुल गांधी को गालियां देते हैं। राहुल गांधी ने देश को जोड़ने के लिए कश्मीर से कन्याकुमारी तक की यात्रा की। उसे ही गलियां दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने टीवी पर कब्जा कर रखा है। देश के गरीबों के लिए कोई काम नहीं हो रहा।

आम आदमी पार्टी-कांग्रेस गठजोड़ पर चुप्पी

खड़गे आम आदमी पार्टी और कांग्रेस गठजोड़ के बारे में कुछ नहीं बोले। बस अप्रत्यक्ष रूप से इतना ही कहा कि अगर एक होकर काम करेंगे तो अपनी 13 लोकसभा सीटों के लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कांग्रेस वर्करों से कहा कि वे घर घर जाकर लोगों से संपर्क करें। इससे पूर्व सुखपाल सिंह खैरा, अलका लांबा, सुखजिंदर सिंह रंधावा, मनीष तिवारी, डा. राजकुमार चबेवाल, राणा केपी सिंह, कुलजीत नागरा, प्रताप बाजवा, अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने भी अपने विचार रखे। स्थानीय नेताओं ने पंजाब की लोकसभा की सभी 13 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने का आह्वान किया। उन्होंने आम आदमी पार्टी की कारगुज़ारी की कड़ी निंदा की और कहा कि पंजाब की सरकार हर फ्रंट पर असफल रही है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×