For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मोदी सरकार ने संवैधानिक संस्थाओं को किया बेहद कमजोर : अनिल चौहान

08:37 AM Apr 28, 2024 IST
मोदी सरकार ने संवैधानिक संस्थाओं को किया बेहद कमजोर   अनिल चौहान
जींद में शनिवार को आयोजित बैैठक में मौजूद एआईएलयू के प्रतिनिधि। -हप्र
Advertisement

जींद (जुलाना), 27 अप्रैल (हप्र)
ऑल इंडिया लायर्स यूनियन (एआईएलयू) राज्य कौंसिल हरियाणा की बैठक शनिवार को जींद जिला बार रूम में आयोजित हुई, जिसकी अध्यक्षता एआईएलयू के राज्य प्रधान एडवोकेट गुरमेज सिंह ने की जबकि, संचालन राज्य सचिव एडवोकेट कुलदीप राणा ने किया। बैठक में मुख्य वक्ता के तौर पर बोलते हुए यूनियन के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष अनिल चौहान ने कहा कि मोदी सरकार ने संविधान व लोकतंत्र पर एक के बाद एक हमले करते हुए संवैधानिक संस्थाओं को बेहद कमजोर कर दिया है। सरकार एक तरफ न्यायपालिका की स्वतंत्रता को कुचलकर मनमाफिक फैसले करवाना चाहती है, वहीं दूसरी ओर जनता व संविधान के प्रति जवाबदेही को खत्म कर देना चाहती है। सरकार ने अपने निहित स्वार्थों की पूर्ति हेतु संविधान की मूल भावना के खिलाफ जाकर अनेक कानून बनाए व संशोधित किए। उनमें से कुछ का जिक्र देश के आम चुनाव के समय अति महत्वपूर्ण हो जाता है कि क्या हमें ऐसी सरकार नहीं चुननी चाहिए जो जनता के हित में कानून बनाए, सोचे और काम करे। उन्होंने कहा कि आम चुनाव के मौके पर हमें उन कानूनों पर बात करनी चाहिए जिनका हमारे संविधान, लोकतंत्र और जिंदगी से सीधा रिश्ता है।
राज्य कौंसिल की बैठक में सर्वसम्मति से प्रधानमंत्री द्वारा राजस्थान के बांसवाड़ा में दिए गए भाषण पर निंदा प्रस्ताव पास किया गया और संवैधानिक संस्थाओं के दुरुपयोग व विपक्षी पार्टियों के नेताओं पर असंवैधानिक हमलों के खिलाफ और लोकतंत्र को बचाने का संकल्प लिया गया। इसके इलावा हाल में पास हुए तीन फौजदारी कानूनों के संसोधन को वापस लेने व हरियाणा राज्य के अलग हाईकोर्ट बनाए जाने का प्रस्ताव पास किया।
बैठक को डॉ. अर्जुन सिंह एडवोकेट, एडवोकेट राजविंदर चंदी, एडवोकेट अशोक बत्रा आदि ने भी सम्बोधित किया।
बैठक में एडवोकेट संजीव कुमार, एडवोकेट हिमांशु, एडवोकेट दयानंद पवार, एडवोकेट सोमदत्त, एडवोकेट चांदीराम पातड, एडवोकेट रणधीर सिंह, एडवोट वीरेंद्र जांगड़ा, एडवोकेट सलोनी सिंह,एडवोकेट कविता आर्य, एडवोकेट मुकेश मान आदि शामिल हुए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×