For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Modi Brunei visit: ब्रुनेई के सुल्तान से मिले पीएम मोदी, व्यापारिक संबंधों व वाणिज्यिक साझेदारी पर हुई चर्चा

11:18 AM Sep 04, 2024 IST
modi brunei visit  ब्रुनेई के सुल्तान से मिले पीएम मोदी  व्यापारिक संबंधों व वाणिज्यिक साझेदारी पर हुई चर्चा
ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनल बोलकिया से मुलाकात करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। फोटो एक्स अकाउंट @MEAIndia

बंदर सेरी बेगवान, 4 सितंबर (भाषा)

Advertisement

Modi Brunei visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनल बोलकिया से मुलाकात की और व्यापार संबंधों, वाणिज्यिक साझेदारी तथा लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान को और बढ़ावा देने के उपायों पर चर्चा की। मोदी ब्रुनेई की द्विपक्षीय यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं।

सुल्तान बोलकिया और उनके परिवार के सदस्यों ने इस्ताना नूरूल ईमान में प्रधानमंत्री का भव्य स्वागत किया। इस्ताना नूरूल ईमान सुल्तान का आधिकारिक आवास और ब्रुनेई सरकार की सीट है।

Advertisement


मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, 'महामहिम सुल्तान हाजी हसनल बोलकिया से मिलकर खुशी हुई। हमारी बातचीत व्यापक थी तथा इसमें हमारे देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के उपाय शामिल थे। हम व्यापार संबंधों, वाणिज्यिक संपर्कों और लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान का और विस्तार करने जा रहे हैं।'

अधिकारियों ने कहा कि मोदी की ऐतिहासिक यात्रा दोनों देशों के 40 साल पुराने राजनयिक संबंधों में मील का एक महत्वपूर्ण पत्थर है, जो द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर आपसी सम्मान एवं समझ की भावना से चिह्नित दोस्ताना रिश्ते रखते हैं।


भारत-ब्रुनेई के बीच संबंधों को और मजबूत बनाने की कवायद

भारत के विदेश मंत्रालय ने मोदी और बोलकिया की मुलाकात की तस्वीरें ‘एक्स' पर साझा कीं और लिखा, 'भारत-ब्रुनेई के बीच संबंधों को और मजबूत बनाने की कवायद। ब्रुनेई के महामहिम सुल्तान हाजी हसनल बोलकिया और उनके परिवार के सदस्यों ने इस्ताना नूरूल ईमान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया।'

शहजादे अल-मुहतादी बिल्लाह ने किया मोदी का स्वागत

मंत्रालय ने कहा, 'भारत की ‘एक्ट ईस्ट' नीति और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए उसके दृष्टिकोण में ब्रुनेई एक अहम साझेदार है।' ब्रुनेई में हवाई अड्डे पर मोदी का स्वागत शहजादे अल-मुहतादी बिल्लाह ने किया। प्रधानमंत्री ने बंदर सेरी बेगवान में प्रतिष्ठित उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद का दौरा किया और भारतीय उच्चायोग के नये ‘चांसरी' परिसर का भी उद्घाटन किया। दोनों जगहों पर उन्होंने प्रवासी भारतीयों से बातचीत भी की। मोदी ब्रुनेई से बुधवार को सिंगापुर रवाना होंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement