For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Modi America visit: प्रधानमंत्री मोदी तीन दिवसीय यात्रा पर अमेरिका रवाना

09:13 AM Sep 21, 2024 IST
modi america visit  प्रधानमंत्री मोदी तीन दिवसीय यात्रा पर अमेरिका रवाना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के लिए रवाना होते हुए। फोटो स्रोत एक्स अकाउंट @MEAIndia
Advertisement

नयी दिल्ली, 21 सितंबर (भाषा)

Advertisement

Modi America visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि क्वाड (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करने वाले एक प्रमुख समूह के रूप में उभरा है। प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर रवाना होने से पहले यह बात कही।

क्वाड में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान डेलावेयर के विलमिंगटन में आयोजित होने वाले वार्षिक क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे और न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘समिट ऑफ द फ्यूचर' कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

Advertisement


इसके अलावा वह प्रौद्योगिकी क्षेत्र की शीर्ष अमेरिकी कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ भी बैठक करेंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन डेलावेयर के विलमिंगटन में आज क्वाड के चौथे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के लिए रवाना होने से पहले कहा, 'मैं क्वाड शिखर सम्मेलन में अपने सहयोगियों राष्ट्रपति बाइडन, प्रधानमंत्री अल्बानीज और प्रधानमंत्री किशिदा के साथ बैठक करने के लिए उत्सुक हूं।'

उन्होंने कहा, 'यह मंच हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करने वाले समान विचारधारा वाले देशों के एक प्रमुख समूह के रूप में उभरा है।' प्रधानमंत्री अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement