For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आदर्श आचार संहिता हटी, नीतिगत फैसले ले सकेंगी सरकारें

07:04 PM Jun 06, 2024 IST
आदर्श आचार संहिता हटी  नीतिगत फैसले ले सकेंगी सरकारें
फाइल फोटो।
Advertisement

नयी दिल्ली, छह जून (भाषा)

Model code of conduct: लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया पूरी तरह से संपन्न होने के बाद चुनाव आयोग ने 16 मार्च से लागू हुई आदर्श आचार संहिता हटा दी है। यह जानकारी चुनाव आयोग ने दी। आचार संहिता हटने के बाद अब सरकारें जनहित में नीतिगत फैसले ले सकेंगी।

Advertisement

निर्वाचन आयोग ने बृहस्पतिवार को कहा कि हाल में संपन्न लोकसभा चुनाव में 65.79 प्रतिशत मतदान हुआ, लेकिन अंतिम आंकड़ों में बदलाव हो सकता है क्योंकि इसमें डाक मतपत्र शामिल नहीं हैं। आयोग के अधिकारियों ने आज राष्ट्रपित से भी मुलाकात की।


मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने हाल ही में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि इस लोकसभा चुनाव में कुल 64.2 करोड़ मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था।

Advertisement

साल 2019 के संसदीय चुनावों में 67.40 प्रतिशत मतदान हुआ था। साल 2019 में भारत में 91.20 करोड़ मतदाता थे और इनमें से 61.5 करोड़ ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। 2024 के चुनावों में, मतदाताओं की संख्या बढ़कर 96.88 करोड़ हो गई।

आयोग ने एक बयान में कहा, ‘‘आम चुनाव, 2024 में मतदान केंद्रों पर कुल मिलाकर 65.79 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।'' मतदान केंद्र पर मतदान का मतलब है इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से किया गया मतदान।

आयोग ने कहा कि डाक मतों की संख्या और सकल मतदान प्रतिशत वाली विस्तृत सांख्यिकीय रिपोर्ट राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से प्राप्त ब्योरे को अंतिम रूप देने के बाद मानक प्रक्रिया के अनुसार उपलब्ध कराई जाएगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×