मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

मतदाताओं के लिए बूथ पर ‘मोबाइल प्रतिबंध’ बना ‘खलनायक’

07:23 AM May 26, 2024 IST
माडल टाउन में मतदान करने के बाद सांसद कार्तिकेय शर्मा, उनकी पत्नी एेश्वर्या एवं मेयर शक्ति रानी शर्मा।-हप्र
Advertisement

अम्बाला शहर, 25 मई (हप्र)
अम्बाला संसदीय सीट पर समाचार लिखे जाने तक मिले आंकड़ों के अनुसार 67 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। सर्वाधिक मतदान साढौरा विधानसथा हलके में 74.9 प्रतिशत रहा। उसके बाद जगाधरी विधानसभा क्षेत्र में 74.2 प्रतिशत हुआ। अम्बाला शहर में मतदान का प्रतिशत 61.7 और अम्बाला छावनी में मतदान का प्रतिशत 61.2 रहा। नारायणगढ़ में 69.6 प्रतिशत और मुलाना आरक्षित में 69.6 प्रतिशत मतदान हुआ। संसदीय क्षेत्र के यमुनानगर विधानसभा हलके में 65.1 प्रतिशत, पंचकूला में 60.2 प्रतिशत और कालका में 67.1 प्रतिशत रहा। पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में अम्बाला संसदीय सीट पर 70 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

नन्यौला में मतदान करने के बाद निशान दिखाते परिवहन मंत्री असीम गोयल। -हप्र

वही आज लोकसभा के आम चुनाव में मतदान केंद्रों पर आम नागरिकों के लिए मोबाइल ले जाने पर लगाया गया प्रतिबंध ‘खलनायक’ सिद्ध हुआ जिसके चलते अनेक मतदाता दोबारा वोट डालने ही नहीं आए और मतदान प्रतिशत प्रभावित हुआ। नौतपा के पहले दिन संपन्न हुए 18वीं लोकसभा के आम चुनाव के लिए कुल मिलाकर मतदान शांतिपूर्वक रूप से संपन्न हो गया। मतदान में बुजुर्गों, युवाओं, महिलाओं एवं पुरुषों तथा दिव्यांग मतदाताओं में भारी उत्साह नजर आया।

Advertisement

अम्बाला लोकसभा चुनाव में नव मतदाता वोट करके उंगली पर लगी स्याही दिखाते हुए। -हप्र

आज भीषण गर्मी के बावजूद प्रजातंत्र की जड़ों को पुष्पित और पल्वित करते लोकतंत्र के महापर्व और महाकुंभ में मतदाताओं की भारी भीड़ मतदान केंद्रों पर उमड़ी। बड़े बड़े दावों के बावजूद कई क्षेत्रों में वोटर पर्चियां तक नहीं पहुंची जिसके कारण मतदाताओं को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ा।

अम्बाला लोकसभा चुनाव में पिंक बूथ पर सेल्फी लेते मतदाता। -हप्र

लोकतंत्र के महापर्व में परिवहन मंत्री असीम गोयल ने आज अपने पैतृक गांव नन्यौला में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा, उनकी पत्नी ऐश्वर्या और मेयर शक्ति रानी शर्मा ने राजकीय प्राथमिक पाठशाला माडल टाउन के बूथ नंबर 87 पर मतदान किया। जिला निर्वाचन अधिकारी और डीसी ने सुबह ही अपना वोट डाल दिया था। पूर्व गृह मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता अलिन विज ने शास्त्री कोलोनी के बूथ नंबर 125 पर मतदान किया।
तपती गर्मी के बावजूद बूथों पर लंबी-लंबी कतारें देखने को मिली। जहां कई बुजुर्ग अपने सहायकों के साथ वोट डालने पहुंचे वहीं कई नवविहातिाएं चूड़ा पहने मतदान केंद्रों पर पहुंचीं तो कई नव मतदाता पूरे उत्साह के साथ वोट डालने पहुंचे। आज के मतदान में सबसे बड़ी बात यह देखने को मिली कि पूरे संसदीय क्षेत्र के सभी बूथों पर केवल कांग्रेस और भाजपा के ही कार्यकर्ताओं ने अपने बूथ लगाए। बसपा, इनेलो, जजपा आदि के इक्का दूक्का बूथ ही नजर आए। बुजुर्ग मतदाताओं में भी जबरदस्त क्रेज देखने को मिला। अम्बाला में 112 नंबर पीडब्लूडी बूथ पर बुजुर्ग शीला देवी और पालाराम ने मतदान किया। इसी तरह यूथ बूथ पर कैंट के 90 वर्षीय मदन गोपाल शर्मा ने अपने बेटे शिव चंदन के साथ मतदान किया।

Advertisement
Advertisement