मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हजारों किसानों की समस्याओं को विधायक ने उठाया

08:36 AM Aug 09, 2023 IST
करनाल में विधायक हरविंद्र कल्याण बैठक के बाद किसानों को स्थिति के बारे में अवगत कराते हुए। -हप्र

करनाल, 8 अगस्त (हप्र)
यमुना क्षेत्र में दरिया बुर्दगी के कारण शामलात में दर्ज हुई हजारों किसानों की भूमि को लेकर घरौंडा विधायक हरविंद्र कल्याण की राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक हुई।
विधायक ने विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश खुल्लर समक्ष शामलात में दर्ज हुई किसानों की जमीन के विषय को प्रमुखता से उठाया।
विधायक ने बैठक में कहा कि किसान अपनी पुश्तैनी जमीनों पर पीढ़ियों से खेती तो कर रहा है, लेकिन उनके पास अपनी उन पुश्तैनी ज़मीनों का मालिकाना हक़ नहीं है। इसके कारण न तो वे किसान अपनी ज़मीन की रजिस्ट्री करवा सकते हैं, न ही उन ज़मीनों पर ऋण ले पाते हैं। इन किसानों को जहां अपनी ज़मीनों का ‘मेरी फसल मेरा ब्योरा’ पोर्टल आदि पर पंजीकरण करवाने के लिए धक्के खाने पड़ते हैं। उनके लिए किसी भी प्रकार का मुआवज़ा लेना काफ़ी मुश्किल है। हरियाणा सरकार के राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश खुल्लर व अधिकारियों के साथ हर विषय पर गहन-विचार विमर्श हुआ ताकि इस समस्या का हल निकाला जा सके। इससे किसानों के समक्ष खड़ी परेशानियों से राहत मिल सके। विधायक ने कहा कि वे जमीन के विषय को विधानसभा में भी उठा चुके हैं।

Advertisement

विभाग, सरकार के प्रयासों से जल्द निकलेगा हल

उन्होंने बैठक में शामिल अधिकारियों के समक्ष किसान कुलदीप ढाकवाला, ओमपाल, गोपाल, सुलेमान, गुलाब कश्यप, आदि ने ज़मीनों के दस्तावेज दिखाने के साथ साथ किसानों को आ रही दिक्कतों का भी जिक्र किया। उस स्थिति से राजस्व विभाग के अधिकारियों को अवगत कराया जा सकें। विधायक हरविंदर कल्याण ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल लगातार लोगों की हर प्रकार की समस्याओं का समाधान करने के लिए प्रयासरत हैं। बैठक में विभाग व सरकार के प्रयासों से भविष्य में इस समस्या का हल निकलने की पूरी उम्मीद है।

Advertisement

Advertisement