For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मिशन बुनियाद लेवल-3 की परीक्षा कल

07:29 AM May 03, 2024 IST
मिशन बुनियाद लेवल 3 की परीक्षा कल
Advertisement

नारनौल, 2 मई (हप्र)
जिला में मिशन बुनियाद के तहत बुनियाद लेवल-3 की परीक्षा, ओरिएंटेशन कार्यक्रम और जिला समन्वयक समिति की बैठक 4 मई 2024 को निर्धारित की गई है। हरियाणा सरकार और विकल्प फाउंडेशन द्वारा चलाया जा रहे मिशन बुनियाद कार्यक्रम की शुरुआत वर्ष 2022 में की गई थी। पूरे हरियाणा में शिक्षा विभाग द्वारा इस योजना के तहत 9 वीं और 10वीं कक्षा के 5000 से अधिक विद्यार्थी 103 केंद्रों मे कुल 206 कक्षा केंद्र पर शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। मिशन बुनियाद के अंतर्गत, नौंवी और दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म की शुरुआत की गई है। इसका उद्देश्य बच्चों के बीच में एक स्वतंत्र, सकारात्मक और प्रतिस्पर्धी भावना बढ़ाना है। बुनियाद कार्यक्रम में बच्चों को निशुल्क वर्दी, पाठ्यपुस्तके, टैबलेट एवं बुनियाद सेंटर तक आने जाने के लिए भत्ता दिया जाता है। महेंद्रगढ़ जिले में राजकीय मॉडल संस्कृति विद्यालय नारनौल, महेंद्रगढ़, अटेली एवं कनीना को शिक्षा विभाग द्वारा बुनियाद केंद्र बनाया गया है।
जिला विज्ञान विशेषज्ञ रविन्द्र कुमार ने बताया कि वर्तमान सत्र 2024-26 के लिए 9वीं कक्षा के विद्यार्थियों के चयन हेतु लेवल-3 की परीक्षा आयोजित की जानी हैं। मिशन बुनियाद लेवल-3 की परीक्षा एवं ओरिएंटेशन कार्यक्रम में महेंद्रगढ़ जिले के 221 विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। इन विद्यार्थियों के साथ गत सत्र 2023-25 के विद्यार्थी जो इस समय 10वीं कक्षा में हैं व ऑनलाइन माध्यम से बुनियाद केन्द्रों में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इन सभी विद्यार्थियों को अपने घर से केंद्र तक आने जाने का किराया, स्टेशनरी, टैब और यूनिफॉर्म सरकार द्वारा दी जा रही है। ये सभी विद्यार्थी बुनियाद कार्यक्रम के तहत पूर्व की भांति शिक्षा ग्रहण करते रहेंगे। सत्र 2024-26 के लिए बुनियाद लेवल-2 में चयनित 9वीं कक्षा के 221 विद्यार्थी  और उनके अभिभावक और उनके विद्यालयों के मुखिया शामिल होंगे।

क्या कहते हैं जिला शिक्षा अधिकारी

जिला शिक्षा अधिकारी, सुनील दत्त ने बताया कि मिशन बुनियाद शिक्षा विभाग की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिससे बच्चों का भविष्य उज्जवल बनेगा। मिशन बुनियाद कार्यक्रम विद्यार्थियों में वैज्ञानिक सोच को विकसित करने में मदद करता है। योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करके विद्यार्थी राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाये देकर छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×