मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

‘लापता लेडीज’ ऑस्कर के लिए नामांकित

07:24 AM Sep 24, 2024 IST

चेन्नई, 23 सितंबर (एजेंसी)
किरण राव की ‘लापता लेडीज’ को ऑस्कर पुरस्कार 2025 के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर पर चुना गया है। ‘फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया’ ने सोमवार को यहां यह घोषणा की। पितृसत्ता पर हल्के-फुल्के व्यंग्य से भरपूर इस हिंदी फिल्म को 29 फिल्मों में से चुना गया है जिनमें बॉलीवुड की हिट फिल्म ‘एनिमल’, मलयालम की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता ‘अट्टम’ और कान फिल्म महोत्सव की विजेता ‘ऑल वी इमेजिन एज लाइट’ शामिल हैं। असमी फिल्म निर्देशक जाहनु बरुआ की अध्यक्षता वाली 13 सदस्यीय चयन समिति ने आमिर खान और किरण राव द्वारा निर्मित ‘लापता लेडीज’ को एकेडमी अवॉर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म श्रेणी के लिए ‘सर्वसम्मति’ से चुना है। आमिर खान अभिनीत 2002 में आयी फिल्म ‘लगान’ के बाद से कोई भी भारतीय फिल्म ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म के लिए नामांकित नहीं हुई है। पहले केवल दो अन्य फिल्मों ने अंतिम पांच में जगह बनायी थी और वे नरगिस अभिनीत ‘मदर इंडिया’ और मीरा नायर की ‘सलाम बॉम्बे’ हैं। पिछले साल ऑस्कर के लिए मलयालम सुपरहिट फिल्म ‘2018 : एवरीवन इज ए हीरो’ को भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर पर भेजा गया था।

Advertisement

हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे : किरण राव

‘लापता लेडीज’ की निर्देशक किरण राव ने कहा कि ऑस्कर-2025 में फिल्म का सफर अभी शुरू ही हुआ है। उन्होंने स्वीकार किया कि वह यह जानकर अभी भी ‘थोड़ी हैरत’ में हैं कि उनकी फिल्म ऑस्कर अवॉर्ड समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी।

Advertisement
Advertisement