For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बाढ़ बचाव कार्यों का मंत्री ने लिया जायजा, समय पर पूरा करने के निर्देश

08:57 AM Jun 21, 2024 IST
बाढ़ बचाव कार्यों का मंत्री ने लिया जायजा  समय पर पूरा करने के निर्देश
यमुनानगर के बेलगढ़ गांव का दौरा करते कृ​षि मंत्री कंवरपाल। -हप्र
Advertisement

यमुनानगर, 20 जून (हप्र)
गत वर्ष मानसून सीजन के दौरान आई बाढ़ ने बेलगढ़ गांव के अलावा आसपास के एरिया में काफी नुकसान पहुंचाया था। प्रदेश सरकार द्वारा बाढ़ राहत कार्यों को मंजूरी दिए जाने के बाद धरातल पर कितनी गति से काम हो रहा है, यह जानने के लिए बृहस्पतिवार को हरियाणा के कृ​षि मंत्री कंवरपाल ने सिंचाई विभाग के तमाम अधिकारियों के साथ बेलगढ़ का दौरा किया। उन्होंने बेलगढ़ में हो रहे विकास कार्यों पर संतोष जताते हुए अ​धिकारियों को निर्देश दिए कि वह तय सीमा में सभी कार्यों को पूरा कर लें ताकि मानसून सीजन में लोगों का पानी से कोई नुकसान न हो।
कृ​षि मंत्री कंवरपाल ने बताया कि पूर जिले में 100 करोड़ रुपये से बाढ़ से बचाव कार्य कराए जा रहे हैं। इसमें से केवल 25 करोड़ रुपये के काम तो बेलगढ़ में ही किये जा रहे हैं। हर साल नदियों के किनारों पर पत्थर के छोटे-छोटे ब्लॉक लगाए जाते थे, जो पानी के तेज बहाव में बह जाते थे। इस बार सीमेंट कंकरीट के बड़े-बड़े ब्लॉक लगाये जा रहे हैं। इससे यह फायदा होगा कि पानी चाहे जितना ज्यादा आ जाए यह ब्लॉक भारी वजनी होने के कारण नहीं बहेंगे और आसपास कोई नुकसान नहीं होगा।
मंत्री कंवरपाल ने बताया कि पिछले साल बेलगढ़ में बाढ़ के पानी ने काफी नुकसान पहुंचाया था। इससे यहां बने मंदिर को भी खतरा पैदा हो गया था। नदी के साथ लगती पटरी का बड़ा हिस्सा पानी में समा गया था। इस बार लोकसभा चुनाव के कारण लगी आचार संहिता की वजह से बाढ़ बचाव कार्य थोड़ा प्रभावित हुआ है। परंतु मौके पर हो रहे काम को देख कर लग रहा है कि अ​धिकारी बड़ी तेजी से काम करवा रहे हैं।
सिंचाई विभाग के अ​धिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह तेजी से काम को समय पर पूरा कराएं। वहीं, निर्माण कर रही एजेंसियों को कहा गया है कि वह गुणवत्ता का ध्यान रखें। ​किसी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए। वह जल्द ही बेलगढ़ व आसपास चल रहे बाढ़ राहत कार्यों का दोबारा निरीक्षण करेंगे। इस मौके पर सिंचाई विभाग के एसई आरएस मित्तल, एक्सईएन सुरेंद्र कुमार, गुरविंद्र दयोल, एसडीओ रविंद्र, एसडीओ रूबल गर्ग, ओंकार देवधर, बिरम लाक्कड़, सरपंच अमित कोहलीवाला, श​क्ति जैलदार समेत ग्रामीण मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×