For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हिमाचल में नहीं बढ़ेगा न्यूनतम बस किराया, एचआरटीसी में भर्ती होंगे 300 कंडक्टर

07:30 AM Oct 18, 2023 IST
हिमाचल में नहीं बढ़ेगा न्यूनतम बस किराया  एचआरटीसी में भर्ती होंगे 300 कंडक्टर
देश के विभिन्न धार्मिक स्थलों के लिए चलेंगी निगम की बसें : अग्निहोत्री
Advertisement

शिमला, 17 अक्तूबर (हप्र)
हिमाचल प्रदेश में बसों का न्यूनतम किराया नहीं बढ़ेगा। निजी बस ऑपरेटर न्यूनतम किराया बढ़ाने की मांग कर रहे थे, मगर सरकार ने किराया बढ़ाने से इनकार कर दिया है। उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने परिवहन निगम की निदेशक मंडल की बैठक के बाद आज शिमला में एक पत्रकार वार्ता में यह बात कही। उन्होंने कहा कि हिमाचल पथ परिवहन निगम में जल्द ही 300 परिचालकों की भर्ती होगी। परिचालकों की भर्ती चयन आयोग के माध्यम से की जाएगी।

दीपावली से पहले बकाया  डीए एकमुश्त
मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि परिवहन निगम के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की लगभग तीन करोड़ की देनदारियां लंबित हैं। निगम के सभी कर्मचारियों व पेंशनरों को दीपावली से पहले इसका एकमुश्त भुगतान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि निगम से रिटायर होने वाले तमाम कर्मचारियों के अर्जित अवकाश व अन्य छुट्टियों का उन्हें एकमुश्त भुगतान करने का फैसला लिया गया है।
किसी भी कर्मचारी की सेवानिवृत्ति के वक्त उसे इसका भुगतान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि निगम में सितंबर तक 400 कर्मचारी रेगुलर कर दिए गए हैं।
मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि कि परिवहन निगम देशभर के धार्मिक स्थलों के लिए बसें चलाने जा रहा है। इसके लिए बाकायदा 100 रूट चिन्हित किए जा रहे हैं। इसके बाद अयोध्या, अमृतसर, वृंदावन, हरिद्वार, चिंतपूर्णी, ज्वालामुखी, बाबा बालक नाथ, चामुंडा देवी, नयना देवी इत्यादि धर्म स्थलों के लिए बसे चलाई जाएंगी। इससे धार्मिक पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा और श्रद्धालुओं को भी सुविधा मिलेगी। इसकी शुरुआत धर्मशाला से बस चलाकर कर रहे हैं। निगम की यह बस धर्मशाला से ज्वालामुखी, चिंतपूर्णी जाएगी और फिर वापस धर्मशाला जाएगी।

Advertisement

ढाबों के खाने की होगी जांच
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवहन निगम की बसें 99 जगहों पर चिन्हित ढाबों पर रुकती हैं। उन्होंने कहा कि कुछ लोग इन ढाबों में मिलने वाले खाने की गुणवत्ता पर सवाल उठा रहे हैं। निगम के अधिकारी खाने की गुणवत्ता की जांच करेंगे। मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि टिकट लेने की व्यवस्था में भी परिवहन निगम परिवर्तन करने जा रहा हैं। बसों में कैशलेस प्रणाली के तहत यात्री एटीएम कार्ड स्कैन करके भी किराया दे पाएंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×