For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

नये बर्तनों में परोसा जाएगा विद्यार्थियों को मिड-डे-मील

10:11 AM Apr 09, 2024 IST
नये बर्तनों में परोसा जाएगा विद्यार्थियों को मिड डे मील
फाइल फोटो
Advertisement

चंडीगढ़, 8 अप्रैल (ट्रिन्यू)
हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए खुशी की खबर है। जल्द ही उन्हें मिड-डे-मील के तहत मिलने वाला दोपहर का भोजन नये बर्तनों में परोसा जाएगा। विभाग ने स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या और डिमांड के हिसाब से नये बर्तनों की खरीद का निर्णय लिया है। इसके लिए मौलिक शिक्षा निदेशालय की ओर से जिलों के अधिकारियों से सुझाव भी मांगे हैं। उसके आधार पर बर्तन व रसोई उपकरणों की खरीद के लिए फंड जारी होगा।
मिड-डे-मील योजना के तहत स्कूलों में रसोई उपकरण के साथ नए बर्तन खरीदे जाएंगे। इसको लेकर मौलिक शिक्षा महानिदेशक ने जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर राशि आवंटित करने बारे सुझाव मांगे हैं। केंद्र सरकार पांच साल में बर्तन और रसोई के उपकरण खरीदने की राशि मुहैया करवाई जाती है। सरकार की हिदायतों के अनुसार स्कूलों में पंजीकृत विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर राशि मुहैया करवाई जाएगी।
मौलिक शिक्षा निदेशालय की ओर से जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को प्रोफार्मा भेजा गया है, जिस भरकर दो दिनों के भीतर भरकर भेजना होगा। केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित किए गए मानदंडों के मुताबिक 50 विद्यार्थियों की संख्या तक 10 हजार की राशि मुहैया करवाई जाएगी। इसके साथ ही 51 से 100 विद्यार्थियों की संख्या तक 15 हजार, 151 से 250 तक 20 हजार और 251 से ऊपर विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर 25 हजार की राशि मुहैया करवाई जाएगी।

जेबीटी शिक्षकों की रिपोर्ट तलब

मौलिक शिक्षा निदेशालय ने लोकसभा चुनाव के दौरान बीएलओ का कार्य देख रहे 2017 बैच के जेबीटी शिक्षकों की रिपोर्ट मांगी है। जिलावार रिपोर्ट के आधार पर निदेशालय की ओर से बीएलओ ड्यूटी का कार्य देख रहे शिक्षकों को लेकर तुरंत रिलीविंग और ज्वाइनिंग को लेकर रियायत दी जा सकती है। निदेशालय की ओर से बीएलओ ड्यूटी कर रहे शिक्षकों का ब्योरा प्राथमिकता के आधार पर भेजने के निर्देश दिए हैं। साथ ही स्कूल मुखियाओं को निर्देश दिए हैं कि स्थानांतरित शिक्षकों को तुरंत रिलीव करने के साथ ज्वाइनिंग भी करवाई जाए।

Advertisement

मेवात के पीजीटी हिंदी के प्रमाण पत्रों की जांच कल

मेवात कैडर के पीजीटी हिंदी, केमिस्ट्री और राजनीतिक साइंस के प्रमाण-पत्रों की शिक्षा निदेशालय में जांच की जाएगी। शिक्षा निदेशालय की ओर से तीनों विषयों के पीजीटी की प्रमाण-पत्र जांच को लेकर शेड्यूल जारी कर दिया है। 10 अप्रैल को पीजीटी हिंदी के उम्मीदवारों के योग्यता प्रमाण-पत्रों का सत्यापन होगा। उम्मीदवारों को अपने मूल प्रमाण-पत्रों के साथ स्वयं सत्यापित कापी भी साथ लानी होगी। इसके साथ ही पीजीटी राजनीतिक साइंस और केमिस्ट्री के चयनित उम्मीदवारों की योग्यता प्रमाण-पत्रों का सत्यापन 9 अप्रैल को होगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×