For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मिड-डे-मील कर्मियों ने किया प्रदर्शन, निदेशक को भेजा ज्ञाापन

10:34 AM May 12, 2024 IST
मिड डे मील कर्मियों ने किया प्रदर्शन  निदेशक को भेजा ज्ञाापन
रोहतक में शनिवार को प्रदर्शन करती मिड डे मील वर्कर्स। -हप्र
Advertisement

रोहतक, 11 मई (हप्र)
मिड-डे-मील वर्कर्स यूनियन हरियाणा, संबंधित सीटू के आह्वान पर आज रोहतक में मिड-डे-मील वर्कर्स ने अपनी मांगों को लेकर जोरदार प्रदर्शन किया व जिला शिक्षा अधिकारी दलजीत के मार्फत निदेशक के नाम ज्ञापन भेजा। सीटू व यूनियन नेताओं ने चेतावनी दी कि सरकार ने जल्द मांगों का समाधान नहीं किया तो इसका खामियाजा लोकसभा चुनाव में भुगतना पड़ेगा। प्रदर्शन की अध्यक्षता बबीता ने की व संचालन राजबाला ने किया।
सीटू जिला प्रधान कमलेश लाहली ने बताया कि मिड डे मील वर्कर्स की मुख्य मांगों में बायोमैट्रिक हाजिरी, 12 महीने का वेतन व 26000 रुपये न्यूनतम वेतन, 5 लाख रुपये रिटार्यमेंट लाभ, रिटार्यमेंट की उम्र 65 करने, 2000 रुपये वर्दी भत्ता करने, पीएफ, ईएसआई लागू करने व पक्का कर्मचारी का दर्जा देने आदि शामिल हैं।
मिड डे मील वर्कर्स को सम्बोधित करते हुए सीटू जिला प्रधान कमलेश लाहली, सहसचिव प्रकाशचंद्र ने कहा कि भाजपा की केन्द्र व राज्य सरकार समाज के सबसे कमजोर हिस्से से आने वाली मिड डे मील वर्कर्स का भारी शोषण कर रही हैं। कमरतोड महंगाई के कारण मिड डे मील वर्कर्स व आम जनता को परिवार चलाना मुश्किल हो गया हैं। ऐसे समय में मामूली वेतन, वो भी 10 माह का ही वेतन मिड डे मील वर्कर्स को दिया जाता है। उन्हें हर माह मानदेय देने की बजाये कई-कई महीनों तक मानदेय का इंतजार करना पड़ता हैं। लम्बे समय से मिड डे मील में काम कर रही कर्मियों को न तो पीएफ, ईएसआई का लाभ मिलता हैं और न ही रिटार्यमेंट बैनिफिट मिलता हैं। स्कूलों में मिड डे मील वर्कर्स को 9 से 2.30 बजे तक स्कूल में बायोमैट्रिक हाजिरी का बहाना बनाकर रखा जाता है। ऐसे हालात मंे उनमें भाजपा सरकार के खिलाफ भारी असंतोष हैं।
प्रदर्शन को यूनियन नेता सरला भालोठ, फूलपति, भारती, कमलेश, भतेरी, शकुंतला,बिमला, गीता ने भी संबोधित किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×